काम की खबर : गौतमबुद्ध नगर की सड़कों पर बनेंगे चार्जिंग स्टेशन, ई-वाहनों की टेंशन होगी खत्म

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

May 17, 2024 18:51

नोएडा में जल्द ही एक्सप्रेसवे, हाईवे और मुख्य मार्गों पर ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इस संबंध में कई कंपनियों ने गुरुवार को एक कार्यशाला में औद्योगिक विकास...

Noida News : नोएडा में जल्द ही एक्सप्रेसवे, हाईवे और मुख्य मार्गों पर ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इस संबंध में कई कंपनियों ने गुरुवार को एक कार्यशाला में औद्योगिक विकास आयुक्त, तीनों प्राधिकरणों के अधिकारियों, एनसीआरटीसी और एनएमआरसी के सामने प्रस्तुतिकरण दिया। प्रयास किया जा रहा है कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहले यह सुविधा बड़ा रूप ले लेगी।

जेवर एयरपोर्ट से होगा वाहनों का दवाब
जब जेवर एयरपोर्ट का संचालन शुरू होगा, तो नोएडा में यातायात का दबाव और बढ़ेगा। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राधिकरण के माध्यम से जिले की यातायात व्यवस्था को आधुनिक बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में गुरुवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

सड़कों पर वाहनों की संख्या होगी कम
इस कार्यशाला में कंपनी के प्रतिनिधियों, वित्तीय संस्थाओं और यातायात विशेषज्ञों ने आधुनिक यातायात व्यवस्था के विकास पर प्रस्तुतिकरण दिया। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिन्हा ने सार्वजनिक यातायात प्रणाली को विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी आधुनिक और कुशल यातायात प्रणाली विकसित की जाए, जिससे सड़कों पर वाहनों की संख्या कम की जा सके।

एनसीआर का ट्रैफिक होगा कम
इस कार्यशाला में सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया गया। सार्वजनिक परिवहन की बेहतर व्यवस्था से सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने के तरीकों पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। साथ ही, कंपनियों ने यातायात व्यवस्था को आधुनिक तकनीकों से जोड़ने के तरीकों को भी बताया। आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके वाहन चालकों को आगे की यातायात स्थिति और वैकल्पिक मार्गों की जानकारी मिल सकेगी। एनसीआर से नोएडा आने वाले यातायात को भी ध्यान में रखकर आधुनिक यातायात व्यवस्था तैयार की जाएगी।

Also Read