नोएडा में साइबर अपराधियों का खौफ : सीबीआई अधिकारी बन 3 दिन तक डिजिटल कैद में रखा, 8 लाख की ठगी

UPT | symbolic

Oct 27, 2024 11:22

नोएडा में साइबर अपराधी एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं, और अब यह शहर साइबर ठगों का गढ़ बनता जा रहा है। ताजा मामला सेक्टर-46 का है...

Noida News : नोएडा में साइबर अपराधी एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं, और अब यह शहर साइबर ठगों का गढ़ बनता जा रहा है। ताजा मामला सेक्टर-46 का है, जहां एक व्यक्ति से शातिर अपराधियों ने CBI अधिकारी बनकर न सिर्फ डर पैदा किया बल्कि तीन दिन तक उसे मानसिक दबाव में रखकर उसके अकाउंट से 8 लाख रुपये की ठगी कर ली। साइबर सेल ने मामले की जांच शुरू कर दी है, लेकिन यह घटना ऑनलाइन ठगी के बढ़ते खतरे की ओर इशारा कर रही है।

ऐसे शुरू हुआ ठगी का सिलसिला
पीड़ित सुरेंद्र पाल वशिष्ठ, जो सेक्टर-46 में अपने परिवार के साथ रहते हैं, ने बताया कि उन्हें 19 अक्टूबर को एक अनजान नंबर से कॉल आई थी। कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को कस्टमर अधिकारी बताया और अपना नाम मोहिंदर बताया। उसने बताया कि उनकी आईडी का इस्तेमाल करके एक पार्सल मलेशिया भेजा जा रहा था, जिसे मुंबई एयरपोर्ट पर ड्रग्स के आरोप में पकड़ा गया है। इसके बाद उस व्यक्ति ने कहा कि उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगाए जाएंगे।

CBI अधिकारी बनाकर 3 दिन तक डराया
सुरेंद्र पाल ने इन आरोपों को गलत बताया, लेकिन ठगों ने उन्हें मानसिक दबाव में डालने के लिए एक फर्जी CBI अधिकारी से संपर्क कराया। आरोपी ने वीडियो कॉल के माध्यम से सुरेंद्र पाल से बात की और उन्हें डराते हुए कहा कि उन्हें मानव तस्करी के आरोप में फंसाया जा सकता है। आरोपी ने पीड़ित को इस तरह से डरा दिया कि वह तीन दिनों तक अपनी सफाई देने में ही लगे रहे। इस दौरान उन्हें ‘डिजिटल अरेस्ट’ में रखकर उनके बैंक खाते से 8 लाख रुपये उनके ही सामने ठगों के खाते में ट्रांसफर करवा लिए गए।



पुलिस की जांच जारी, बढ़ती साइबर ठगी पर सवाल
सुरेंद्र पाल ने घटना की जानकारी नोएडा पुलिस को दी है, जिसके बाद साइबर सेल ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि इस तरह के साइबर ठगी के मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे मामले दर्शाते हैं कि किस प्रकार साइबर अपराधी सरकारी अधिकारी बनकर आम लोगों को डराने और उनसे पैसे ठगने में सफल हो रहे हैं। 

Also Read