यमुना प्राधिकरण में फाइल मॉनिटरिंग सिस्टम : आवंटियों के कार्य होंगे तेज और पारदर्शिता आएगी

UPT | यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण

Oct 21, 2024 22:49

अब तक सीआर सैल में आने वाले पत्र महीनों तक वहीं पड़े रहते थे, जिससे आवंटियों के काम में अनावश्यक देरी हो जाती थी। इस समस्या से निपटने के लिए प्राधिकरण ने बैठक कर पायलट मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित करने का निर्णय लिया है।

Greater Noida News : यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने आवंटियों के कार्यों में पारदर्शिता और गति लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए फाइल मॉनिटरिंग सिस्टम लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस प्रणाली के तहत, अब आवंटियों द्वारा भेजे गए पत्र और फाइलें महीनों तक कार्यालय के सीआर सैल में नहीं अटकेंगे। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि नई प्रणाली लागू होने के बाद आवंटी द्वारा सीआर सैल में जमा किए गए पत्र तीन दिन के भीतर संबंधित विभाग तक पहुंच जाएंगे। इससे आवंटियों के कामकाज में तेज़ी आएगी और 14 दिनों के भीतर उनके आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई कर दी जाएगी।

वर्तमान व्यवस्था में सुधार की दिशा में कदम
अब तक सीआर सैल में आने वाले पत्र महीनों तक वहीं पड़े रहते थे, जिससे आवंटियों के काम में अनावश्यक देरी हो जाती थी। इस समस्या से निपटने के लिए प्राधिकरण ने बैठक कर पायलट मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित करने का निर्णय लिया है। इस प्रणाली के तहत, फाइलें सीधे सहायक प्रबंधक, प्रबंधक, ओएसडी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी होते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी तक पहुंचेंगी। इसके लिए फाइलों को पहुंचाने की समय सीमा तीन दिन निर्धारित की गई है।

आवंटियों को मिलेगी राहत और होगी पारदर्शिता
इस नई प्रणाली के तहत 14 दिनों के भीतर आवंटियों के आवेदन पर कार्रवाई पूरी कर उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। इससे न केवल कार्यप्रणाली में तेज़ी आएगी, बल्कि प्राधिकरण की प्रक्रिया भी अधिक पारदर्शी हो जाएगी, जिससे आवंटियों को बड़ी राहत मिलेगी। प्राधिकरण के इस कदम से औद्योगिक विकास परियोजनाओं में तेजी आने की उम्मीद है, जो क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। 

Also Read