नोएडा से बड़ी खबर : अरबपति बिजनेसमैन समेत 16 लोगों पर लगा गैंगस्टर, 15 हजार करोड़ के GST घोटाले में शामिल

UPT | symbolic

Sep 30, 2024 12:58

उत्तर प्रदेश के नोएडा में जीएसटी (GST) घोटाले के मामले में बड़ी कार्रवाई सामने आई है। अरबपति कारोबारी संजय ढींगरा, मयंक ढींगरा, कनिका ढींगरा और तरुण जिंदल समेत 16 अन्य लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा में जीएसटी (GST) घोटाले के मामले में बड़ी कार्रवाई सामने आई है। अरबपति कारोबारी संजय ढींगरा, मयंक ढींगरा, कनिका ढींगरा और तरुण जिंदल समेत 16 अन्य लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। 15 हजार करोड़ रुपये के इस घोटाले में शामिल इन आरोपियों पर पुलिस ने कोर्ट की अनुमति के बाद गैंगस्टर एक्ट लगाया है। यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा जीएसटी घोटालों के खिलाफ जारी अभियान के तहत की गई है। इससे पहले, पुलिस ने इसी मामले में 33 अन्य आरोपियों पर भी गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की थी, जिससे कुल गिरफ्तारियों की संख्या 49 तक पहुंच गई है।

जीएसटी घोटाले की बड़ी साजिश
नोएडा पुलिस ने पिछले साल जून में एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया था जो फर्जी कंपनियों और फर्मों के नाम पर इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का फर्जीवाड़ा कर रहा था। इन आरोपियों ने कागजों पर सैकड़ों फर्जी कंपनियों का निर्माण किया था, जिनका कोई वास्तविक अस्तित्व नहीं था। इन फर्जी कंपनियों के जरिए आरोपियों ने 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की थी। संजय ढींगरा, कनिका ढींगरा और मयंक ढींगरा के खिलाफ मई 2023 में पुलिस ने गिरफ्तारी की थी। इनके अलावा, तरुण जिंदल समेत 45 अन्य लोगों को भी पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

गिरफ्तारी का सिलसिला जारी
नोएडा पुलिस द्वारा जारी इस जांच के तहत लगातार आरोपियों की गिरफ्तारी हो रही है। डेढ़ साल से जारी इस सिलसिले में अब तक 49 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके बाद, पुलिस अब इन आरोपियों की चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। अदालत से अनुमति मिलने के बाद पुलिस इनकी संपत्तियों की पहचान कर कुर्की की कार्रवाई करेगी। इस घोटाले में गिरफ्तार तीनों प्रमुख आरोपी – संजय, कनिका, और मयंक ढींगरा – अरबपति कारोबारी हैं और इन पर सीबीआई और ईडी द्वारा भी जांच की जा रही है।



ITC के नाम पर ठगी
जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि आरोपियों ने नौ फर्जी कंपनियों के माध्यम से सरकार से 68.15 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) प्राप्त किया था। ये आरोपी फर्जी GST फर्मों के जरिए अवैध लाभ कमा रहे थे और सरकार के राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा रहे थे। पुलिस ने खुलासा किया कि इन फर्मों के जरिए आरोपी टैक्स चोरी कर रहे थे और करोड़ों रुपये का घोटाला कर रहे थे।

फिल्म अभिनेता से खरीदी कार भी सीज
पुलिस ने आरोपियों के पास से मेड इन इटली की एक कार भी बरामद की थी, जिसे उन्होंने एक फिल्म अभिनेता से खरीदा था। इसके अलावा, आरोपियों के पास से मर्सिडीज समेत कई लग्जरी कारें भी मिली थीं। इन कारों का इस्तेमाल फरारी के दौरान स्थान बदलने के लिए किया जाता था। पुलिस ने खुलासा किया कि इस घोटाले से अर्जित की गई रकम का इस्तेमाल आरोपियों ने प्रॉपर्टी डीलिंग और रियल एस्टेट के कारोबार में भी किया था। करनाल में उन्होंने करोड़ों रुपये की जमीन खरीदी थी, और उनका एक फार्महाउस छतरपुर में भी है।

फर्जीवाड़े की तकनीक
आरोपियों ने लाखों लोगों के पैन कार्ड और आधार कार्ड का डाटा प्राप्त कर फर्जी कंपनियां और फर्में खोली थीं। इन कंपनियों का कोई वास्तविक अस्तित्व नहीं था, और यह सिर्फ कागजों पर ही थीं। इन फर्जी कंपनियों के नाम पर आरोपियों ने जीएसटी नंबर लेकर फर्जी बिल बनाकर जीएसटी रिफंड प्राप्त किया, जिससे सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। इसके अलावा, यह भी खुलासा हुआ कि आरोपी फर्जी जीएसटी नंबर वाली कंपनियों को ऑन डिमांड बेचते थे और इन कंपनियों के जरिए काले धन को सफेद करने का भी काम किया जाता था। 

संपत्ति की कुर्की की कार्रवाई
नोएडा पुलिस द्वारा इस मामले में अब कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। अदालत से अनुमति मिलने के बाद पुलिस आरोपियों की चल और अचल संपत्तियों की पहचान कर उन्हें जब्त करेगी। इसके साथ ही, जिन आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, उनकी संपत्तियों को भी कुर्क किया जाएगा। 

जीएसटी घोटाले में लगातार बढ़ती कार्रवाई
यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश सरकार की आर्थिक अपराधों के खिलाफ सख्त नीति का हिस्सा है। इस जीएसटी घोटाले में अब तक 49 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है और आने वाले दिनों में और भी आरोपियों की गिरफ्तारी होने की संभावना है। यह घोटाला पूरे देश में बड़े स्तर पर किया जा रहा था, और पुलिस ने इसे दबोचने के लिए सख्त कदम उठाए हैं।

Also Read