ग्रेटर नोएडा में क्राइम कंट्रोल के लिए बड़ी पहल : 3 हजार कैमरे होंगे इंस्टॉल, 24 घंटे होगी मॉनिटरिंग

UPT | ग्रेटर नोएडा में क्राइम कंट्रोल के लिए बड़ी पहल

Sep 22, 2024 13:24

ग्रेटर नोएडा में बढ़ रही अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए प्राधिकरण ने बड़ी पहल की है। प्राधिकरण ने शहर में 3000 हाईटेक कैमरे लगाने का प्लान तैयार किया है।

Short Highlights
  • क्राइम कंट्रोल के लिए बड़ी पहल
  • ग्रेटर नोएडा में लगाए जाएंगे 3000 कैमरे
  • क्राइस के साथ ट्रैफिक होगा कंट्रोल
Noida News : ग्रेटर नोएडा में बढ़ रही अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए प्राधिकरण ने बड़ी पहल की है। प्राधिकरण ने शहर में 3000 हाईटेक कैमरे लगाने का प्लान तैयार किया है। इसके लिए 350 स्थान भी चिह्नित किए गए हैं। इन सभी कैमरों की 24 घंटे निगरानी की जाएगी, जिसके लिए बाकायदा एडवांस कंट्रोल रूम भी तैयार होगा। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर पुलिस एक्टिव हो जाएगी।

क्राइस के साथ ट्रैफिक होगा कंट्रोल
प्राधिकरण ने शहर के जिन 350 जगहों पर कैमरे लगाने का फैसला किया है, वहां कई एडवांस सिस्टम भी लगाए जाएंगे। कैमरों की मदद ने न सिर्फ क्राइम कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे ट्रैफिक की गतिविधि को नियंत्रित करने में भी इस्तेमाल किया जाएगा। इनकी मदद से ओवरस्पीडिंग, गलत साइड से जाने वालों पर नकेल कसी जाएगी और ट्रैफिक जाम को कम करने की दिशा में काम किया जाएगा।

तत्काल पहुंच जाएगी पुलिस
कैमरों से निगरानी के लिए प्राधिकरण के टावर 2 में एक इंटीग्रेटेड कमांडेंट कंट्रोल सेंटर भी बनाया जाएगा। इनसे कैमरों की 24 घंटे निगरानी की जाएगी। हर गतिविधि पर कंट्रोल रूम में बैठे लोगों की नजर रहेगी और कुछ भी संदिग्ध दिखने पर पुलिस को सूचना दी जाएगी। सूचना मिलते ही टीम मौके पर पहुंच जाएगी।

स्मार्ट ग्रेटर नोएडा बनाने की कोशिश
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह ने कहा कि कैमरे लगाने का उद्देश्य नागरिकों की सुरक्षा का प्राथमिकता देना है। कैमरे लगाने से शहर की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी। जल्द ही इसके लिए टेंडर निकाले जाएंगे और करीब 250 करोड़ की लागत से यह काम पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश स्मार्ट ग्रेटर नोएडा बनाने की है।

Also Read