Greater Noida News : श्रावण मास की कांवड़ यात्रा के मद्देनजर एनपीसीएल की तैयारियां शुरू

UPT | कांवड़ यात्रा की तैयारियां शुरू

Jul 17, 2024 15:29

आगामी श्रावण मास में होने वाली कांवड़ यात्रा को देखते हुए नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) ने शिवभक्तों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक...

Greater Noida News : आगामी श्रावण मास में होने वाली कांवड़ यात्रा को देखते हुए नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) ने शिवभक्तों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक तैयारियां की हैं। कंपनी ने अपने लाइसेंस क्षेत्र में बिजली के बुनियादी ढांचे का विस्तृत निरीक्षण किया है और कई सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

सुरक्षा उपाय किए जा रहे
एनपीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "हमने ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में लगभग 2600 बिजली के खंभों और 228 ट्रांसफार्मरों का गहन निरीक्षण किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कांवड़ यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना न हो, हमने कई सुरक्षा उपाय किए हैं।" सुरक्षा उपायों का विवरण देते हुए अधिकारी ने कहा, "कांवड़ मार्ग पर स्थित सभी असुरक्षित ट्रांसफार्मरों को चिह्नित कर उन्हें बाड़ से घेर दिया गया है। इसके अलावा, सभी बिजली के खंभों पर विशेष फाइबरग्लास रीइन्फोर्स्ड प्लास्टिक (एफआरपी) पेंट लगाया गया है, जो बिजली के रिसाव की संभावना को कम करता है।" उन्होंने आगे बताया, "हम सभी बिजली के खंभों को हाई डेनसिटी पॉलिथीन पाइप (एचडीपीई) से भी ढक रहे हैं। यह अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान करेगा। साथ ही, खंभों पर चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं ताकि लोग बिजली से संबंधित खतरों से सावधान रहें।"

दिशा-निर्देश जारी किए
एनपीसीएल ने कांवड़ यात्रियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इनमें कहा गया है कि बिजली के उपकरणों को गीले या नंगे हाथों से न छुएं। बिजली के खंभों और ट्रांसफार्मरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। 12 फीट से अधिक ऊंचे डीजे वाहनों का उपयोग न करें। बिजली के खंभों या ट्रांसफार्मरों पर न चढ़ें। सड़क किनारे बिजली के उपकरणों के पास न बैठें या सोएं। सुरक्षा के लिए निर्धारित मार्गों पर ही चलें।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी 
कंपनी ने आपातकालीन स्थिति के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 0120-6226666 भी जारी किया है। एनपीसीएल के प्रवक्ता ने कहा, "हम कांवड़ यात्रा में शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा लक्ष्य है कि सभी भक्त सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से अपनी यात्रा पूरी कर सकें।" इस वर्ष लाखों श्रद्धालुओं के कांवड़ यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस भी यात्रा के सुचारू संचालन के लिए विशेष इंतजाम कर रही है।

Also Read