एक्सपो मार्ट में शुरू होगा ट्रेड शो : दो दर्जन डीलर्स दिखाएंगे अपने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन, यूपी के परिवहन मंत्री लेंगे भाग

UPT | यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो

Sep 24, 2024 20:53

उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में बुधवार से यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन हो रहा है, जहां दर्शक बेहतरीन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का अवलोकन कर सकेंगे...

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में बुधवार से यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन हो रहा है, जहां दर्शक बेहतरीन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का अवलोकन कर सकेंगे। इस प्रदर्शनी में विभिन्न वाहनों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इंटरनेशनल ट्रेड शो 29 सितंबर तक चलेगा, जिसमें लगभग दो दर्जन डीलरों के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन शामिल होंगे।

1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा
इस प्रदर्शनी में ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक ट्रकों तक का समावेश किया गया है और 1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा। परिवहन विभाग का स्टॉल मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। इस आयोजन में टाटा मोटर्स, रोहन मोटर्स, उत्तम टोयोटा, विपुल मोटर्स, एलाइड किआ मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, लेक्सस, मर्सिडीज बेंज, महिंद्रा कॉन्सेप्ट, सागर मोटर, हुंडई मोटर्स, जगुआर और फोर्स मोटर्स जैसे प्रमुख ब्रांड शामिल हैं। गौतमबुद्ध नगर के साथ-साथ गाजियाबाद, कानपुर, हापुड़ और लखनऊ के डीलर भी इस ट्रेड शो में भाग ले रहे हैं। एआरटीओ प्रशासन के डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि दो दर्जन डीलरों ने अपनी जगह बुक करा ली है, जिसमें गौतमबुद्ध नगर के डीलरों ने सबसे अधिक जगह बुक की है, खासकर टाटा मोटर्स ने सबसे बड़ा स्थान सुरक्षित किया है।



सब्सिडी और टैक्स छूट की जानकारी मिलेगी
एआरटीओ प्रशासन के डॉ. सियाराम वर्मा ने जानकारी दी कि प्रदर्शनी में लोगों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की विशेषताओं के बारे में जागरूक किया जाएगा, ताकि वे इन्हें खरीदने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने बताया कि इन वाहनों की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी और टैक्स छूट की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। लोग मौके पर ही वाहनों की बुकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा, परिवहन विभाग के स्टॉल पर विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, साथ ही ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, वाहन फिटनेस सेंटर और अन्य सुविधाओं के बारे में भी बताया जाएगा।

ये मॉडल होंगे शामिल
परिवहन विभाग की जानकारी के अनुसार, प्रदर्शनी में शामिल होने वाली इलेक्ट्रिक वाहनों में एमजी विंडसर ईवी, टाटा कर्व ईवी, टाटा नेक्सन ईवी, टाटा पंच ईवी, एमजी कॉमेट ईवी, किआ ईवी, टाटा टियागो, और बीवाईडी सील समेत अन्य मॉडल शामिल हैं। इसके साथ ही, प्रदर्शनी में कुछ सीएनजी से चलने वाली एसयूवी गाड़ियां भी प्रमुख आकर्षण रहेंगी। इसके अलावा, प्रदर्शनी में दो सिम्युलेटर मशीनें भी स्थापित की गई हैं, जहां लोग ड्राइविंग के कौशल सीख सकते हैं। ये सिम्युलेटर विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने की चिंता से ग्रस्त हैं।

वर्चुअल ड्राइविंग की ट्रेनिंग
सिम्युलेटर मशीन पर लोगों को वर्चुअल ड्राइविंग की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। यह मशीन वीडियो गेम की तरह कार्य करती है और इसमें वाहन के सभी हिस्से शामिल होते हैं। उपयोगकर्ता इन मशीनों में बैठकर ड्राइविंग की तकनीकों को सीख सकते हैं, जिसके बाद वे असली ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Also Read