नोएडा से पलवल तक आसान होगा सफर : बनेगा 32 किमी लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे , टेंडर प्रक्रिया शुरू

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Sep 14, 2024 17:26

अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल के बीच के सफर आसान करने के लिए 32 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Noida News : अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल के बीच के सफर आसान करने के लिए 32 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे और पलवल में ईस्टर्न फेरीफेरल के इंटरचेंज के जरिये जुड़ेगा। इसके बनने से अलीगढ़ से दिल्ली, मथुरा, आगरा, एनसीआर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, पलवल, हरियाणा तब आने जाने वाले वाहन चालकों को लाभ होगा। 

फोर लेन होगा एक्सप्रेसवे 
32 किमी लंबा फोरलेन एक्सप्रेसवे करीब 2300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की महायोजना 2031 में भी इस मार्ग को शामिल किया गया है। इस एक्सप्रेसवे के जरिये सारसौल से यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंचने में एक घंटे का समय लगेगा। इसके बनने से नोएडा और गुरुग्राम का सफर आसान हो जाएगा, साथ ही खैर और जट्टारी में लगने वाले जाम से भी लोगो को राहत मिलेगी।

एक्सप्रेस के निर्माण में काम चालू
इस एक्सप्रेस के निर्माण में अलीगढ़ के तकरीबन 43 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। एक्सप्रेसवे अंडला के पास से पिसावा होकर यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंचाएगा। जिन गांवों में जमीन का अधिग्रहण किया गया है, वहां जीपीएस से निशान देना शुरू कर दिया गया है और जमीन पर काम चालू है।
उपाध्यक्ष एडीए अपूर्वा दुबे ने बताया कि मास्टर प्लान-2031 में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इसके बनकर तैयार होने से अलीगढ़ से एनसीआर की कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। जिससे डिफेंस कोरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, ग्रेटर अलीगढ़ जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को भी सीधे कनेक्टिविटी मिलेगी। 

इन गांवों में होगा भूमि अधिग्रहण 
अंडला, अर्राना, जरारा, चौधाना, तरौरा, नयावास, रसूलपुर, ऐंचना, उदयगढ़ी, बमौती, लक्ष्मणगढ़ी, मऊ, बांकनेर, धर्मपुर, नगला अस्सू, दमुआका, खैर, उसरहपुर रसूलपुर, नागल कलां, सोतीपुरा, फाजिलपुर कला, नागल खुर्द, खंडेहा, कुराना, टप्पल, आदमपुर, स्यारौल, डोरपुरी, रेसरी, रायपुर, घरबरा, पीपली नगला, कादिरपुर, गनेशपुर, चमन नगलिया, बझ़ेड़ा, राजपुर, हीरपुरा, बुलाकीपुर, खेड़िया बुजुर्ग, जलालपुर, विचपुरी, इतवारपुर, हामिदपुर गांव की जमीन एक्सप्रेसवे के लिए ली जाएगी।

Also Read