बदलता उत्तर प्रदेश : इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप देगा 25 हजार लोगों को रोजगार, परी चौक से सिर्फ इतनी दूर

UPT | ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

Jul 05, 2024 17:35

टाउनशिप ग्रेटर नोएडा के परी चौक से 11 किलोमीटर और नोएडा मुख्य शहर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुल 747.50 एकड़ क्षेत्र में फैली इस परियोजना में 332.52 एकड़ औद्योगिक...

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में 'इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप' के विकास के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। इस टाउनशिप में 6,807 करोड़ रुपए का निवेश आने की उम्मीद है। इसके अलावा इसमें 25,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

यहां बसेगी टाउनशिप
यह टाउनशिप ग्रेटर नोएडा के परी चौक से 11 किलोमीटर और नोएडा मुख्य शहर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुल 747.50 एकड़ क्षेत्र में फैली इस परियोजना में 332.52 एकड़ औद्योगिक, 72.86 एकड़ आवासीय, और 38.15 एकड़ वाणिज्यिक उपयोग के लिए निर्धारित है। शेष क्षेत्र को सड़कों, साइकिल ट्रैक, प्रशासनिक भवनों और हरित क्षेत्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है। 

आवंटन प्रक्रिया तेज होगी
परियोजना के विकास के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय परियोजनाओं को गति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कुल 42 औद्योगिक भूखंडों में से 17 बड़े भूखंड पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं, जबकि शेष 25 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। इसमें 6 आवासीय और 7 वाणिज्यिक भूखंडों का आवंटन भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रोजेक्ट टाउनशिप के अंतर्गत 240.22 एकड़ क्षेत्र में विभाजित 38 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया को भी तेज किया जाएगा। इनमें से 10 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन इसी महीने पूरा कर लिया जाएगा।


बेहतर कनेक्टिविटी होगी
यह टाउनशिप दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे की एक महत्वपूर्ण परियोजना है, जिसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप डिजाइन किया गया है। यह क्षेत्र मोबाइल कंपोनेंट्स और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के निर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है। इसकी स्थिति दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन के निकट होने के कारण यहां उत्कृष्ट कनेक्टिविटी है।

यह इंडस्ट्री स्थापित होंगी
टाउनशिप में पहले से ही मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण शुरू हो चुका है। इसके अलावा, अन्य क्षेत्रों जैसे इंडस्ट्रियल मशीनरी, कॉस्मेटिक्स, हेल्थकेयर, आयुर्वेदिक उत्पाद, पीवीसी पाइप्स, पेंट्स, इलेक्ट्रिक वायर और कॉपर ट्यूब्स आदि की निर्माण इकाइयों की स्थापना की प्रक्रिया तेज की जा रही है।

Also Read