नोएडा में 5 करोड़ के लग्जरी अपार्टमेंट : रियल एस्टेट बाजार की बढ़ती मांग और उच्च कीमतें, जानें क्या वजह

UPT | real estate market

Oct 01, 2024 17:41

नोएडा में बढ़ती मांग का मुख्य कारण बेहतर कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचे में सुधार और सरकार की व्यावसायिक योजनाएं हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मेट्रो नेटवर्क के विकास ने इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बेहतर किया है...

Noida News : नोएडा गुरुग्राम को पीछे छोड़कर तेजी से एक प्रमुख रियल एस्टेट हॉटस्पॉट बन रहा है, जहां लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट्स की कीमतें अब गुरुग्राम के नए प्रोजेक्ट्स के बराबर पहुंच गई हैं। इस क्षेत्र में 5 करोड़ रुपये से अधिक के अपार्टमेंट्स की मांग बढ़ रही है, और लोग पुराने घरों से निकलकर कॉन्डो की जीवनशैली (कम रखरखाव में आधुनिक सुविधाएं) की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन सवाल उठता है कि रियल एस्टेट बाजार की  बढ़ती कीमतों के पीछे आखिर वजह क्या है?

बढ़ती मांग के कारण
नोएडा में बढ़ती मांग का मुख्य कारण बेहतर कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचे में सुधार और सरकार की व्यावसायिक योजनाएं हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मेट्रो नेटवर्क के विकास ने इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बेहतर किया है, जिससे प्रॉपर्टी की कीमतों में वृद्धि हो रही है।



डेवलपर्स की नई रणनीति
जमीन की कीमतों में वृद्धि के चलते डेवलपर्स अब लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पहले जहां डेवलपर्स को जमीन की कीमत का केवल 10% भुगतान करना होता था, अब उन्हें पूरा भुगतान 90 दिनों में करना पड़ता है। इस बदलाव के कारण, डेवलपर्स अधिक सुविधाओं के साथ अल्ट्रा-लक्जरी अपार्टमेंट्स का निर्माण कर रहे हैं।

प्रमुख डेवलपर की भूमिका
गौड़ ग्रुप, एक्सपीरियॉन और M3M जैसे प्रमुख डेवलपर्स अब अल्ट्रा-लक्जरी अपार्टमेंट्स पेश कर रहे हैं। नोएडा में जमीन की सीमित आपूर्ति और उच्च कीमतों के कारण, कई प्रोजेक्ट्स की लागत 5 करोड़ रुपये से ऊपर जा रही है। वर्तमान में, केवल 19% जमीन का उपयोग रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स के लिए किया जा सकता है।

भविष्य की संभावनाएं
नोएडा में लग्जरी अपार्टमेंट्स की मांग में वृद्धि के पीछे बुनियादी ढांचे का विकास एक महत्वपूर्ण कारक है। आगामी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कारण रियल एस्टेट की कीमतों में और वृद्धि की संभावना है। नोएडा अब सिर्फ एक ऑफिस लोकेशन नहीं रह गया है, बल्कि यहां आईटी और कंसल्टिंग फर्म की भी भरमार है, जिससे यह निवेश के लिए आकर्षक बन गया है।

Also Read