नोएडा में किराए का घर लेना आसान नहीं : ये हैं शहर के सबसे सस्ते और सबसे महंगे इलाके, दिल्ली-गुरुग्राम का भी जानिए हाल

UPT | ये मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Aug 28, 2024 19:51

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हजारों कंपनियां हैं, जिनमें लाखों लोग काम करते हैं। ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर यहां रहते हैं। जाहिर है कि इसके लिए उन्हें किराए पर घर भी लेना पड़ता है।

Short Highlights
  • दिल्ली में ग्रेटर कैलाश सबसे पॉश
  • गुरुग्राम में लाखों रुपये तक है किराया
  • नोएडा में मौजूद हैं कई विकल्प
Noida News : दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हजारों कंपनियां हैं, जिनमें लाखों लोग काम करते हैं। ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर यहां रहते हैं। जाहिर है कि इसके लिए उन्हें किराए पर घर भी लेना पड़ता है। लेकिन इन इलाकों मनमुताबिक किराए का घर मिल पाना इतना भी आसान नहीं है। अगर मिल भी जाए, तो किराया इतना होता है कि वह हर किसी के बस में नहीं आ पाता। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम में ऐसे कौन से इलाके हैं, जहां सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे फ्लैट किराए पर मिल जाते हैं।

नोएडा में मौजूद हैं कई विकल्प
नोएडा में भी घरों की कीमतों में एक बड़ा अंतर देखने को मिलता है। नोएडा सेक्टर 107 में 2 बीएचके घर का औसत किराया 31,400 रुपये है, जो इस इलाके को महंगा बनाता है। इसी तरह, 3 बीएचके का औसत किराया 69,900 रुपये है, जो कि कई परिवारों के बजट से बाहर हो सकता है। लेकिन अगर आप कम बजट वाले विकल्प की तलाश में हैं, तो सेक्टर 151 एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां 2 बीएचके का किराया 15,400 रुपये और 3 बीएचके का किराया 17,200 रुपये के आसपास है, जो कि अधिक किफायती हैं।

दिल्ली में ग्रेटर कैलाश सबसे पॉश
दिल्ली में घरों की कीमतें वर्तमान में काफी ऊंची हैं, जिससे मध्यवर्गीय परिवारों के लिए अपना घर खरीदना चुनौतीपूर्ण हो गया है। मैजिक ब्रिक्स की हालिया रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के ग्रेटर कैलाश 2 जैसे पॉश इलाकों में किराए की दरें काफी ऊंची हैं। यहां 2 बीएचके किराए पर लेने के लिए आपको लगभग 58,000 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे, जबकि 3 बीएचके की कीमत एक लाख रुपये से भी अधिक हो सकती है। इसके विपरीत, यदि आप सस्ते किराए पर घर की तलाश में हैं, तो लक्ष्मी नगर एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां 2 बीएचके घर का औसत किराया 14,200 रुपये और 3 बीएचके का औसत किराया 23,400 रुपये है, जो बजट में फिट हो सकते हैं।

गुरुग्राम में लाखों रुपये तक है किराया
गुरुग्राम में भी घरों के किराए में व्यापक अंतर देखा जा सकता है। सबसे महंगे 2 बीएचके घर सेक्टर 65 में मिलते हैं, जहां किराया औसतन 55,600 रुपये है। वहीं, 3 बीएचके घरों के मामले में, सेक्टर 54 में किराया सबसे अधिक होता है, जो कि 1,29,500 रुपये तक पहुंच सकता है। ये कीमतें उन लोगों के लिए हैं जिनके पास एक बड़ा बजट है और जो दिल्ली के व्यस्त जीवन से एक अच्छे और आरामदायक माहौल की तलाश में हैं।

सस्ते फ्लैट के भी ऑप्शन मौजूद
यदि आप गुरुग्राम में सस्ते किराए पर घर की तलाश कर रहे हैं, तो सोहना रोड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां 2 बीएचके का औसत किराया 24,000 रुपये है, जो कि कम बजट वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, सबसे सस्ते 3 बीएचके घर आपको सेक्टर 56 में मिल सकते हैं, जहां किराया औसतन 42,100 रुपये है। यह विकल्प उन लोगों के लिए सही है जो कम बजट में अच्छा और सुविधाजनक आवास चाहते हैं।

किराए का घर लेना आसान नहीं
हमने आपको सस्ते और महंगे इलाकों के बारे में बता दिया, लेकिन किराए का घर मिल पाना फिर भी इतना आसान नहीं होता। कई बार बैचलर लड़कों या लड़कियों को किराए पर घर देने से मना कर दिया जाता है। कहीं जगहें ऐसी भी हैं, जहां लोग सामान्य तौर पर परिवार के साथ सुरक्षा की दृष्टि से नहीं रह सकते। हालांकि फिर भी इन शहरों में लोग लंबे वक्त से गुजर-बसर कर रहे हैं। ऐसे में इन शहरों में किराए का फर्क वाकई सोच का विषय है।

Also Read