रामलीला की तैयारियां शुरू : इस बार 150 फीट के मंच पर होगा मंचन, यह होगा और भी खास

UPT | सेक्टर- 62 स्थित रामलीला मैदान में रामलीला मंचन के लिए तैयार होता मंच।

Sep 23, 2024 20:08

नोएडा में होने वाली रामलीलाओं को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रामलीला मंचन के लिए मंच तैयार किए जा रहे हैं। श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला समिति द्वारा सेक्टर 62 के...

Noida News : नोएडा में होने वाली रामलीलाओं को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। रामलीला मंचन के लिए मंच तैयार किए जा रहे हैं। श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला समिति द्वारा सेक्टर 62 के रामलीला मैदान में रामलीला मंचन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मंच का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। मंचन के स्थान को चारों तरफ से घेरा जा रहा है। इस बार यहां रामलीला मंचन के लिए 150 फीट का मंच तैयार जा रहा है। इसमें लगभग 100 फीट लंबाई, 48 फीट चौड़ाई व  6 फीट ऊंचाई होगी। मंच के एक तरफ पहाड़ वहीं दूसरी तरफ ऊंचा भवन और बीच में दरबार तैयार किया जा रहा है। 

चाक चौबंद रहेगी व्यवस्था
श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला समिति के महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि इस वर्ष रामलीला का मंचन बहुत रोचक और बहुत रोमांचक होगा । जिस पर श्री जानकी कला मंच के कलाकारों के द्वारा रामलीला की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी ।सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। लोगों के बैठने की व्यवस्था को पिछले साल से बेहतर किया जाएगा। बैठने के लिए दर्शक दीर्घा में कुर्सियां बढ़ाई जाएंगी। इस बार पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था समिति द्वारा की जा रही है। इसके साथ ही खाने-पीने के लिए फूड स्टाल रहेगा और लोगों की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सुरक्षा गार्ड और नोएडा पुलिस की व्यवस्था रहेगी।इसके साथ-साथ श्रीराम मित्र मंडल रामलीला समिति लगभग पचास वॉलंटियर लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करेंगे।

तीन अक्टूबर से होगी रामलीला शुरू
श्रीराम मित्र मंडल द्वारा आयोजित रामलीला तीन अक्टूबर से शुरू होकर 13 अक्टूबर तक चलेगी। सातअक्टूबर को श्रीराम बारात शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न सेक्टरों से होते हुए सेक्टर-62 स्थित रामलीला स्थल पर पहुंचेगी।12 अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया जाएगा और इसके साथ ही रावण, कुभंकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा ।13 अक्टूबर को श्रीराम और भरत मिलाप का मंचन किया जाएगा।

Also Read