Noida News : NPCL के अफसर से परेशान हो कर सड़कों पर जमा हुए लोग, बिजली कटौती से नहीं मिली राहत

UPT | Symbolic Image

May 21, 2024 14:43

जल संकट के बाद अब बिजली संकट ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के  लोगों को रूला दिया है। इधर के लोगों को गर्मी के बीच लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है...

Noida News : जल संकट के बाद अब बिजली संकट ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के  लोगों को रूला दिया है। इधर के लोगों को गर्मी के बीच लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस गर्मी में बिजली कट ने पिछले कई सालों के रिकार्ड को तोड़ दिया। दरअसल, नोएडा में हर दसवें दिन ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। जिससे लोगों को बिजली के लिए हाहाकार करना पड़ रहा है। वहीं, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिल्डरों की लापरवाही के चलते लोगों को बिजली की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है।

पिछले एक माह में नोएडा जोन में फुंके 8 ट्रांसफार्मर
तापमान बढ़ने के साथ ही बिजली निगम के ट्रांसफार्मरों में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। पिछले एक माह से औसतन हर चौथे दिन ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। जिसके कारण बिजली आपूर्ति बिगड़ने लगी है। ट्रांसफार्मर फुंकने से उपभोक्ताओं को चार से छह घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक माह में करीब आठ ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। गर्मी शुरू होने से पहले विभागीय अधिकारी लाइनों की मरम्मत के साथ ही ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने का दावा कर रहे थे। जो गर्मी शुरू होते ही बेकार साबित होने लगा है।

बिल्डर बने ग्रेटर नोएडा में परेशानी का सबब
ग्रेटर नोएडा में जो प्राधिकरण की सोसायटियां वहां बिजली सप्लाई बेहतर है। लेकिन बिल्डर सोसायटियों में बिजली सप्लाई का बुरा हाल है। ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में इस गर्मी में बिजली की सही सप्लाई को लेकर सड़क जाम और धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि दोनों जगह हर 10 में से 8 सोसायटियों में बिजली की समस्या है। निवासियों की बिजली की सप्लाई को लेकर कई बार पुलिस को भी बुलाना पड़ जाता है। कुछ दिन बिजली सही आने के बाद फिर समस्या खड़ी हो जाती है। इन सोसायटियों के लोगों का कहना है कि बिल्डर की वजह से उनको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्राधिकरण से कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन आज तक समस्या का हल नहीं निकल पाया है।

Also Read