एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया की शुरुआत : पीएम मोदी बोले- हर डिवाइस में हो भारत की चिप, 13 सितंबर तक चलेगा कार्यक्रम

UPT | एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया की शुरुआत

Sep 11, 2024 15:28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 11 सितंबर 2024 को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 'सेमीकॉन इंडिया 2024' सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने एक प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया

Short Highlights
  • एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया की शुरुआत
  • पीएम बोले- भारत में रहने का सही समय
  • कार्यक्रम में जुटे कई दिग्गज
Noida News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 11 सितंबर 2024 को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 'सेमीकॉन इंडिया 2024' सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने एक प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया, जिसमें भारत की सेमीकंडक्टर नीति और रणनीति का प्रदर्शन किया जा रहा है। यह सम्मेलन 11 से 13 सितंबर तक आयोजित होगा। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

पीएम बोले- भारत में रहने का सही समय
प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में कहा, "दुनिया के हर डिवाइस में भारतीय चिप्स होना चाहिए।" उन्होंने भारत को सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक प्रमुख स्थल बताते हुए कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश है जहाँ इस प्रकार का बड़ा आयोजन हो रहा है। मोदी ने दर्शकों से कहा कि यह भारत में रहने का सही समय है और इस अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने विश्वास जताया कि यह सम्मेलन विभिन्न विचारों के आदान-प्रदान में सहायक साबित होगा।

जलवायु परिवर्तन की गंभीरता पर भी चर्चा
प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन की गंभीरता पर भी चर्चा की और कहा कि "जलवायु परिवर्तन का प्रभाव आज और अभी महसूस किया जा रहा है। कार्रवाई का समय भी यहीं है।" उन्होंने ऊर्जा परिवर्तन और स्थिरता को वैश्विक नीति की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि भारत ने पेरिस समझौते की ग्रीन एनर्जी प्रतिबद्धताओं को समय से पहले पूरा किया है। मोदी ने बताया कि भारत सेमीकंडक्टर निर्माण में वृद्धि पर ध्यान दे रहा है और इसके लिए सरकार 50% सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि भारत ने इस क्षेत्र में 1.5 ट्रिलियन रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित किया है।

डिजिटल इंडिया मिशन का लक्ष्य समझाया
पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया मिशन का लक्ष्य देश को एक ट्रांसपेरेंट, इफेक्टिव और लीकेज फ्री गवर्नेंस देना था और आज हम इसके मल्टीप्लायर इफेक्ट को महसूस कर रहे हैं। एक दशक पहले हम मोबाइल फोन्स के बड़े इंपोर्टर्स में एक थे और आज हम दुनिया के नंबर 2 प्रोड्यूसर और एक्सपोर्टर हैं। अभी एक ताजा रिपोर्ट आई है कि आज भारत 5जी हैंडसेट्स का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बन चुका है। दो साल पहले ही हमने 5जी रोलआउट शुरू किया था और आज देखिए हम कहां से कहां पहुंच चुके हैं। आज भारत का इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर 150 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का हो चुका है और अब तो हमारा लक्ष्य और भी बड़ा है। इस दशक के अंत तक हम अपने इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर को 500 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना चाहते हैं। इससे भारत के युवाओं के लिए करीब 6 मिलिनयन यानी 60 लाख जॉब्स क्रिएट होंगी। भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर को भी इसका बहुत अधिक फायदा होगा। हमारा लक्ष्य है कि इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का 100 प्रतिशत काम भारत में ही हो यानी भारत सेमीकंडक्टर चिप भी बनाएगा और उनके फिनिश गुड्स भी बनाएगा। मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हो, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग हो या सेमीकंडक्टर हो, हमारा फोकस एकदम क्लियर है। हम एक ऐसी दुनिया बनाना चाहते हैं जो संकट के समय भी रुके नहीं, ठहरे नहीं, निरंतर चलती रहे। 

कार्यक्रम में जुटे कई दिग्गज
इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय रेल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद, गौतम बुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, यूपी कैबिनेट के कई मंत्री समेत सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़े कई दिग्गज मौजूद रहे।

Also Read