यमुना एक्सप्रेस-वे के पास जमीन उगल रही सोना : 450 फीसदी तक बढ़ गई प्रॉपर्टी की कीमतें, जानिए क्या है वजह

UPT | यमुना एक्सप्रेस-वे के पास जमीन उगल रही सोना

Sep 03, 2024 15:51

नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी प्रोजेक्ट के चलते गौतमबुद्ध नगर के यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है

Short Highlights
  • यमुना एक्सप्रेस-वे के पास जमीन महंगी
  • 450 फीसदी तक बढ़ गई कीमतें
  • अभी और बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम
Noida News : नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी प्रोजेक्ट के चलते गौतमबुद्ध नगर के यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म गीतांजलि होमस्टेट द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 से 2024 तक यमुना एक्सप्रेसवे पर फ्लैट की कीमतों में 170% और जमीन की कीमतों में 450% की बढ़ोतरी हुई है।

कई गुना तक बढ़ गई कीमतें
रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में यमुना एक्सप्रेसवे पर अपार्टमेंट की औसत कीमत 2,800-3,000 रुपये प्रति वर्ग फुट थी, जो अब 2024 में बढ़कर 7,900-8,100 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई है। इसी प्रकार, 2019 में 1,200-1,300 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से बिक रही जमीन की कीमतें 2024 तक 6,900-7,100 रुपये प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गई हैं।

बेतहाशा वृद्धि की ये है वजह
इस तेजी के पीछे कई प्रमुख कारण हैं। आगामी जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (DMIC) के तहत बेहतर कनेक्टिविटी और उपनगरीय जीवन की बढ़ती मांग ने इस क्षेत्र की आकर्षण को बढ़ा दिया है। बेहतर बुनियादी ढांचे और नए विकास परियोजनाओं ने भी प्रॉपर्टी की कीमतों में इस उछाल को प्रेरित किया है। इन तत्वों ने मिलकर यमुना एक्सप्रेसवे को एक तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट मार्केट के रूप में स्थापित किया है।

अभी और बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम
रिपोर्ट में कहा गया है कि यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे संपत्तियों की मांग भविष्य में भी बढ़ने की संभावना है, खासकर जब जेवर एयरपोर्ट और अन्य प्रमुख विकास परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। इस क्षेत्र में निवेशकों और घर खरीदने वालों के लिए बड़े रिटर्न की संभावना बनी हुई है। यमुना एक्सप्रेसवे का क्षेत्र अब रियल एस्टेट गोल्डमाइन के रूप में उभर रहा है, और यह निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प बन चुका है।

Also Read