PVVNL MD का बड़ा एक्शन : विद्युत आपूर्ति में लापरवाही पर नोएडा के अवर अभियंता सहित तीन अधिकारियों को चार्जशीट जारी

UPT | मेरठ पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एमडी ईशा दुहन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लेते हुए।

May 25, 2024 21:26

विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कटौती की निगरानी की जाए। भीषण गर्मी को देखते हुए प्लान्ड शट-डाउन पर रोक लगा दी गयी है। अपरिहार्य स्थिति में शट-डाउन...

Short Highlights
  • पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन ने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को दी चार्जशीट
  • एमडी के एक्शन से पीवीवीएनए के सभी 14 जिलों में मचा हड़कंप
  • एमडी की दो टूक, अधिकारी काम में सुधार लाए या फिर घर बैठे
     
Meerut News : पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी 14 जिलों में विद्युत आपूर्ति को लेकर एमडी ईशा दुहन गंभीर हैं। ऐसे मामले में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। पीवीवीएनएल एमडी ने विद्युत वितरण में लापरवाही बरतने पर प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर अवर अभियन्ता, उपखंड अधिकारी एवं अधिशासी अभियन्ता, को आरोप-पत्र जारी किया है। एमडी ने कड़ा एक्शन लेते हुए तीन अधिकारियों को निलंबित कर अधिकारियों को चार्जशीट जारी किया है। 

उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के सख्त निर्देश
पीवीवीएनएल प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन द्वारा उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के सख्त निर्देश दिये गये हैं। श्री सांई हैरीटेज छपरौल दादरी अन्तर्गत विद्युत वितरण खण्ड-चतुर्थ नोएडा में विद्युत आपूर्ति में लापरवाही बरतने में प्रथम दृष्टयादोषी पाए जाने पर अवर अभियंता राजकुमार, उपखंड अधिकारी जयहिन्द एवं अधिशासी अभियंता अवनीश कुमार विद्युत वितरण खण्ड-चतुर्थ, नोएडा को चार्ज शीट जारी की गई है। इसी के साथ तीनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। 

डिस्काम मुख्यालय ऊर्जा भवन मेरठ, में वीडियो कान्फ्रेंसिंग
आज प्रबन्ध निदेशक की अध्यक्षता में डिस्काम मुख्यालय ऊर्जा भवन मेरठ, में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में एमडी ईशा दुहन ने निर्देश जारी किए हैं। बैठक में अधीक्षण अभियन्ता, अधिशासी अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी स्तर के अधिकारियों ने वर्चुअल रूप से प्रतिभाग किया।

विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कटौती की निगरानी की जाए
प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन ने कहा कि भीषण गर्मी में उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति करने के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि पीक आवर्स में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी प्रबन्धन सुनिश्चित किया जाए। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कटौती की निगरानी की जाए। भीषण गर्मी को देखते हुए प्लान्ड शट-डाउन पर रोक लगा दी गयी है। अपरिहार्य स्थिति में शट-डाउन दिया जाएगा।

ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए प्रतिदिन जॉच
अनुरक्षण के अभाव में ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होन पर सम्बंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए प्रतिदिन जॉच व अनुरक्षण का कार्य सुनिश्चित कराया जाए। प्रबन्ध निदेशक ने निर्देश दिए कि स्टोर व वर्कशाप के बीच समन्वय स्थापित किया जाना जरूरी है। अधीक्षण अभियन्ता विद्युत कार्यशाला मंडल पंकज अग्रवाल ने बताया कि 7092 ट्रान्सफार्मर उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग ट्रान्सफार्मर क्षतिग्रस्त होने पर तुरन्त किया जा सकेगा। 

बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए प्रभावी कदम
वीडियों कान्फ्रेसिंग मे प्रबन्ध निदेशक ने निर्देश दिए कि बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए प्रभावी कदम उठाया जाना आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि ओवर-लोड ट्रान्सफार्मर की क्षमता बढाना और जहां बार-बार ट्रान्सफार्मर क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। वहॉ उच्च क्षमता के ट्रान्सफार्मर लगाए जाना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिये कि ओवर लोडिंग की समस्या के समाधान के लिए जहॉ कही क्षमता वृद्धि का कार्य होना है। उन्हें बिजनेस प्लान में शीघ्र शमिल किया जाए।

आगामी दिवसों में मौसम विभाग द्वारा हीट-वेव की चेतावनी
उन्होंने कहा कि आगामी दिवसों में मौसम विभाग द्वारा हीट-वेव की चेतावनी को दृष्टीगत रखते हुये विद्युत आपूर्ति में कोताही न बरती जाये। प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोलरूम की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। अधिकारी पीक आवर्स में अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहें फुट पैट्रोलिंग करें और बिजलीघरों का औचक निरीक्षण करें। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए जनपदवार कन्ट्रोलरूम नम्बर, हैल्प लाईन नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए और इन नम्बरों पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का तुरन्त समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए।

अधिकारी उपभोक्ताओं के साथ अच्छे आचरण का परिचय दें
प्रबन्ध निदेशक ने निर्देश दिये कि अधिकारी, उपभोक्ताओं की समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और उनका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि अधिकारी उपभोक्ताओं के साथ अच्छे आचरण का परिचय दें। प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि डिस्काम मे अच्छे अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम कार्यरत है, इस भीषण गर्मी में अधिकारी और कर्मचारी युद्ध स्तर पर रात-दिन कार्य कर, उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। 

Also Read