ऑथर ILA BHATNAGAR

बिल्डर से मानी हार : ग्रेनो वेस्ट की हिमालय प्राइड सोसाइटी के निवासियों ने संभाली सफाई की जिम्मेदारी

UPT | हिमालय प्राइड सोसाइटी के निवासियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

Sep 03, 2024 14:12

हिमालय प्राइड हाउसिंग सोसाइटी में फ्लैटों के बाहर, गैलरी, कॉमन एरिया, लिफ्ट और सीढ़ियों के पास कूड़े के ढेर बन गए थे। मामले में बिल्डर से कई बार शिकायत की गई थी साथ ही प्राधिकरण के अधिकारियों से भी गुहार लगाई गई थी।

Greater Noida West : ग्रेनो वेस्ट की हिमालय प्राइड हाउसिंग सोसाइटी के निवासियों ने बिल्डर से हार मानकर साफ-सफाई की जिम्मेदारी खुद उठा ली है। यहां रहने वाले लोगों ने अपनी सोसाइटी की सफाई और रख-रखाव की जिम्मेदारी अपने हाथ में लेने का निर्णय लिया है। यह कदम बिल्डर द्वारा प्रदान की जा रही असंतोषजनक सेवाओं के कारण उठाया गया है।  

जगह-जगह लगा था कूड़े का ढेर
हिमालय प्राइड हाउसिंग सोसाइटी में फ्लैटों के बाहर, गैलरी, कॉमन एरिया, लिफ्ट और सीढ़ियों के पास कूड़े के ढेर बन गए थे। मामले में बिल्डर से कई बार शिकायत की गई थी साथ ही प्राधिकरण के अधिकारियों से भी गुहार लगाई गई थी। अधिकारियों के संज्ञान नहीं लेने और बिल्डर के कार्रवाई नहीं करने पर निवासियों ने स्वयं समस्या का समाधान निकाल लिया है। सोसाइटी के निवासियों ने बिल्डर की असंतोषजनक सफाई और रख-रखाव सेवाओं से निराश होकर स्वयं की पहल करने का निर्णय लिया। इस पहल की शुरुआत सेवानिवृत्त सेना अधिकारी उपेंद्र नाथ ने की, जिन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर सोसाइटी के स्वच्छता और रख-रखाव की जिम्मेदारी उठाई।

स्वच्छता अभियान में शामिल हुए निवासी
उपेंद्र नाथ के साथ इस अभियान में यहां के निवासी मनीष, किशन कालरा, निशांत और संजय पांडे भी सक्रिय रूप से शामिल हुए। इन निवासियों का कहना है कि लंबे समय से बिल्डर की ओर से मिलने वाली सफाई सेवाओं की गुणवत्ता पर सवाल उठता रहा है और इसलिए उन्होंने खुद ही सफाई की जिम्मेदारी उठाने का निर्णय लिया है।

सोसाइटी का रख-रखाव हमारी जिम्मेदारी  
मनीष और किशन कालरा ने इस पहल के महत्व को स्वीकार करते हुए कहा, "यह हमारी सोसाइटी है और इसकी सफाई और रख-रखाव हमारी जिम्मेदारी भी है।" उनके अनुसार, जब हम अपने आस-पास की समस्याओं को अपने स्तर पर सुलझाने का प्रयास करेंगे तो इससे न केवल हमारी सोसाइटी की स्थिति में सुधार होगा, बल्कि हम एक मजबूत समुदाय के रूप में भी उभरेंगे।

संजय पांडे, जो इस सफाई अभियान में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, ने कहा, "जब हमारे प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान में हिस्सा ले सकते हैं, तो हम क्यों नहीं? यह हमारा एक छोटा सा प्रयास है।"  

स्वच्छता अभियान को सोसाइटी के लोगों ने सराहा
निशांत और अन्य निवासियों ने इस स्वच्छताअभियान की सराहना की है। सोसाइटी के लोगों ने कहा कि इस सामूहिक प्रयास से न केवल सोसाइटी की सफाई में सुधार होगा, बल्कि इससे निवासियों के बीच सामूहिक जिम्मेदारी और एकता को भी बढ़ावा देगा। उनका मानना है कि इस तरह की पहल से सोसाइटी के निवासियों के बीच आपसी सहयोग और समझदारी को भी प्रोत्साहन मिलेगा। निवासियों ने बताया कि सभी समय पर मेंटेनेंस शुल्क जमा कर रहे हैं, लेकिन बिल्डर सुविधाएं नहीं दे रहा है। 

Also Read