यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने वापस लिया आदेश : कहा-घंटी धीमे और कम देर तक बजाएं 

UPT | मंदिर की घंटी

Aug 22, 2024 13:40

दरअसल गौर बिल्डर की एक सोसाइटी में रहने वाले एक निवासी ने यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि उनके घर के पास स्थित एक मंदिर की घंटी सुबह के समय बजाई जाती है, जिससे उन्हें काफी असुविधा हो रही है...

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, ग्रेटर नोएडा की तरफ से 21 अगस्त को मंदिर में घंटी बजाने को लेकर एक आदेश जारी किया था। फिलहाल उस आदेश को बोर्ड की तरफ से वापस ले लिया गया है। बोर्ड ने आदेश वापस लेते हुए कहा- घंटी धीमे और कम देर तक बजाएं। 

'घंटी धीरे बजाएं और ज्यादा देर तक न बजाएं' 
दरअसल गौर बिल्डर की एक सोसाइटी में रहने वाले एक निवासी ने यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि उनके घर के पास स्थित एक मंदिर की घंटी सुबह के समय बजाई जाती है, जिससे उन्हें काफी असुविधा हो रही है। जिसके बाद यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने मंदिर की घंटी बजाने को लेकर ग्रेटर नोएडा की इस सोसाइटी को नोटिस भेजा। जांच में घंटी की आवाज मानकों से अधिक मिली। बोर्ड ने अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन से घंटी की आवाज कम करने को कहा। बोर्ड के नोटिस के बाद अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन ने सोसाइटी के वॉट्सऐप ग्रुप और नोटिस बोर्ड पर एक सूचना जारी की। इसमें कहा गया कि लोग घंटी धीरे बजाएं और ज्यादा देर तक न बजाएं। 
आदेश लिया वापस 
इस पूरे मामले पर सोसाइटी के लोग नाराज हो गए। लोगों ने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का जमकर विरोध किया। सोशल मीडिया पर इसके विरोध में अभियान चलाया। मामले को तूल पकड़ता देख पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार देर रात घंटी धीमी बजाने का आदेश वापस ले लिया। मामला ग्रेटर नोएडा के गौड़ सौंदर्यम सोसाइटी का है।

Greater Noida : यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा आदेश वापस लिया गया। यह आदेश मंदिर में घंटी बजाने से हो रहे ध्वनी प्रदूषण को लेकर दिया गया था।#GreaterNoida #NoisePollution @UPPCBLKO pic.twitter.com/xI224VXhJb

— Uttar Pradesh Times (@UPTimesLive) August 22, 2024
विरोध के बाद आदेश वापस 
नोटिस भेजने पर यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डीके गुप्ता ने कहा- गौड़ सौंदर्यम सोसाइटी के कुछ निवासियों ने मंदिर की घंटी की तेज आवाज की शिकायत की थी। जांच की तो घंटी की आवाज मानकों से अधिक मिली। जिस पर AOA को ध्वनि प्रदूषण के मानकों का पालन करने का नोटिस जारी किया गया। लोगों के विरोध के बाद आदेश वापस ले लिया है। 

Also Read