Greater Noida News : सेमीकॉन इंडिया-2024 की मेजबानी करेगा उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

UPT | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Sep 08, 2024 21:18

योगी सरकार उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 की मेजबानी करने जा रहा है।

Short Highlights
  • 11 सितंबर को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ करेंगे
  •  सुरक्षा को लेकर पूरे आयोजन स्थल को छह जोन में विभाजित किया गया
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 11 सितंबर से सेमीकॉन इंडिया का आयोजन होने जा रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में अन्य वीवीआईपी और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों की भी भागीदारी की उम्मीद जताई जा रही है।

11 से 13 सितंबर तक सेमीकॉन इंडिया की मेजबानी करेगी योगी सरकार
योगी सरकार उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 की मेजबानी करने जा रहा है। भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को विकसित करने में मदद करने के लिए सेमी और मेसे मुएनचेन इंडिया, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया-ईएलसीआईएनए के साथ इस कार्यक्रम के लिए साझेदारी कर रहे हैं। 11 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वृहद कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। 

इस महत्वपूर्ण आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ज्वाइंट सीपी और अन्य पुलिस अधिकारियों ने एक्सपो मार्ट का दौरा किया। इसमें हेलीपैड समेत अन्य प्रमुख स्थलों का भी निरीक्षण किया गया। सेमीकॉन इंडिया एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है, जहां 11 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी शिरकत कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान कई अन्य वीवीआईपी हस्तियों के भी शामिल होने की संभावना है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए ज्वाइंट सीपी लॉ एंड ऑर्डर और डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि पूरे आयोजन स्थल को छह जोन में विभाजित किया गया है। इसमें प्रत्येक जोन के प्रभारी एक डीसीपी होंगे. इसके साथ ही सब सेक्टरों में भी एसीपी को प्रभारी नियुक्त किया गया है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग 1500 सिविल फोर्स के जवान तैनात किए जाएंगे और सात पीएसी कंपनियों को भी सुरक्षा के लिए लगाया गया है. ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पांच अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है और पूरे क्षेत्र में तीन-लेयर सुरक्षा प्रणाली लागू की गई है।

बाहर से आने वाली फोर्स 9 सितंबर तक पहुंच जाएगी और सभी पुलिस कर्मियों की ब्रीफिंग 10 सितंबर को की जाएगी। अन्य जिलों से भी अतिरिक्त फोर्स को बुलाया गया है। इसमें 1000 से अधिक पुलिसकर्मी और पीएसी कंपनियां शामिल हैं। ताकि कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा में कोई कमी न रह जाए। 

प्रदर्शनी में शामिल होंगे दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरर्स 
सेमिकॉन इंडिया  के शेड्यूल के अनुसार, 11 से 13 सितंबर तक तीनों दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इसमें दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर अपने स्टॉल्स लगाएंगे। पहले दिन 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, वर्कशॉप्स का आयोजन होगा। भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर एक प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। दूसरे दिन क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडमिया वर्कशॉप्स और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित होंगे। वहीं अंतिम दिन 13 सितंबर को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप, आईईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर की अब तक की जर्नी पर प्रस्तुतिकरण होगा। आईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन का इंट्रोडक्शन भी कराया जाएगा।

Also Read