नोएडा एयरपोर्ट तक मिलेगी दमदार कनेक्टिविटी : मेट्रो के बाद अब बस चलाने की तैयारी, प्राधिकरण ने तैयार किया प्लान

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Oct 11, 2024 15:32

यमुना एक्‍सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यीडा ने नोएडा एयरपोर्ट तक के लिए नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद तक डायरेक्ट बसें चलाने का फैसला किया है।

Short Highlights
  • एयरपोर्ट तक मिलेगी दमदार कनेक्टिविटी
  • शुरू होगी डेडिकेटेड बस सर्विस
  • पश्चिम यूपी को मिलेगा लाभ
Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बेहतर कनेक्टिविटी पहुंचाने की कोशिश में प्राधिकरण ने तगड़ा प्लान तैयार किया है। यमुना एक्‍सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यीडा ने नोएडा एयरपोर्ट तक के लिए नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद तक डायरेक्ट बसें चलाने का फैसला किया है।

शुरू होगी डेडिकेटेड बस सर्विस
प्राधिकरण ने बताया कि एनसीआर के हर हिस्से से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक डेडिकेटेड बस सर्विस जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए प्राइवेट एजेंसी से बात की जाएगी। इसके लिए शुरुआत में केवल 100 बसों का संचालन किया जाएगा, जिन्हें बाद में बढ़ाकर 250 किया जा सकता है। ये बसें केवल एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए ही उपलब्ध होंगी।



पश्चिम यूपी को मिलेगा लाभ
जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन अप्रैल 2025 तक किए जाने की योजना है। इसी क्रम में बस सर्विस को भी अप्रैल तक चालू कर दिया जाएगा। प्राधिकरण की कोशिश है कि एयरपोर्ट तक जाने वाले यात्रियों को सीधी और सस्ती कनेक्टिविटी मिले। ये बसें न सिर्फ दिल्ली एसनीआर बल्कि पूरे पश्चिम यूपी के लिए लाभकारी साबित होंगी। इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर लिया जाएगा।

पाइपलाइन में कई परियोजनाएं
यीडा के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि ये सर्विस निजी एजेंसी के साथ मिलकर शुरू की जाएगी। अगर इसमें कंपनी को घाटा आता है, तो उसकी भरपाई प्राधिकरण करेगा। वहीं नोएडा एयरपोर्ट को लेकर कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। गाजियाबाद आरआरटीएस और नोएडा एयरपोर्ट के बीच करीब 72 किलोमीटर लंबा मेट्रो रूट तैयार किया जाएगा। वहीं इस रूट से जुड़कर फीडर बस सेवा भी शुरू होगी। इन बसों का स्टॉपेज परीपरी चौक, बॉटेनिकल गार्डन, आईजीआई एयरपोर्ट, आईएसबीटी और गाजियाबाद में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें- दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़ : सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...

Also Read