Ghaziabad Lok Sabha elections : कभी दो तो कभी तीन पर हाथी, सिकुड़ी बसपा की सियासी जमीन

UPT | गाजियाबाद लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी नंद किशोर गुर्जर।

Jun 06, 2024 01:27

नंद किशोर पुंडीर को 79,525 मत प्राप्त हुए। नंद किशोर पुंडीर को मिले मतों का प्रतिशत 5.41 रहा। बसपा प्रत्याशी नंद किशोर पुंडीर की जमानत तक जब्त हो गई---

Short Highlights
  • गाजियाबाद लोकसभा चुनाव में तीसरे नंबर पर बसपा 
  • 2019 के लोस चुनाव में सपा गठबंधन के साथ दूसरे नंबर पर था हाथी 
  • पश्चिम यूपी के जिलों में कोई खास करिश्मा नहीं कर पाई माया की बसपा
Ghaziabad Lok Sabha elections : गाजियाबाद लोकसभा चुनाव में इस बार भी बसपा कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी। गाजियाबाद में बसपा प्रत्याशी नंद किशोर पुंडीर तीसरे नंबर पर रहे। नंद किशोर पुंडीर को 79,525 मत प्राप्त हुए। नंद किशोर पुंडीर को मिले मतों का प्रतिशत 5.41 रहा। बसपा प्रत्याशी नंद किशोर पुंडीर की जमानत तक जब्त हो गई है। मतगणना के दौरान बसपा प्रत्याशी पहले ही राउंड से पिछड़ते चले गए।

सभी राउंड में बसपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर
उसके बाद मतगणना के सभी राउंड में बसपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर ही बने रहे। बसपा प्रत्याशी नंद किशोर पुंडीर को उम्मीद थी कि उनको ठाकुर बिरादरी का साथ मिलेगा। लेकिन चुनाव में उनके सभी कयास धराशाही हो गए। एक बार तो लगा कि बसपा प्रत्याशी अपनी जमानत बचा सकेंगे या नहीं। लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस गठबंधन के बीच पहले ही राउंड से सीधा मुकाबला रहा। बसपा मतगणना के दौरान कहीं भी लड़ाई में नहीं दिखी। ये बसपा के लिए खतरे का संकेत है। जिस तरह से पार्टी प्रत्याशी को गाजियाबाद में वोट मिले हैं उससे तो यही लगता है कि बसपा की सियासी जमीन सिकुड़ गई है। 

पिछले दो लोकसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन
2009 के लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद सीट पर बसपा के अमर पाल शर्मा को 1,80,285 वोट मिले थे। इस चुनाव में बसपा तीसरे नंबर पर रही थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी मुकुल को 1,73,085 वोट  मिले थे और वो तीसरे नंबर पर रहे थे। 2019 का चुनाव बसपा और सपा ने मिलकर लड़ा था। जिसमें सुरेश बंसल 4,43,003 वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहे थे।  

Also Read