जन्माष्टमी पर सजा बाजार : कान्हा बजाएंगे चांदी की बासुरी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

UPT | श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाजार में चांदी की बासुरी।

Aug 25, 2024 23:15

इस बार जन्माष्टमी पर सोने-चांदी के गोपाल, बांसुरी की बिक्री बढ़ी है। माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की इन मूर्तियों को खरीदने के लिए लोग आ रहे हैं।

Short Highlights
  • सराफा बाजार में सोने-चांदी के लड्डू गोपाल
  • माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की मूर्तियों के खरीदार
  • रंग बिरंगे वस्त्रों में सजी भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियां
Krishna Janmashtami 2024 : इस बार 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव को मनाने के लिए हर कोई तैयारी कर रहा है। घरों में कृष्ण उत्सव की तैयारी जोरों पर है। घरों में झांकी एवं अन्य पकवान बनाने की तैयारी है। दुकानों पर जन्माष्टमी से संबंधित चीजें बिक्री के लिए सजी हुई हैं।

ज्वेलरी और पोशाकों से बाजार सजा
गाजियाबाद शहर के प्रमुख दुकानों पर जन्माष्टमी के मौके पर लड्डू गोपाल के साथ विभिन्न लीलाओं की मूर्तियों के लिए खरीदारों की भीड़ लगी हुई है। ठाकुर जी का झूला, सिंहासन, ज्वेलरी और पोशाकों से बाजार सजा हुआ है। शारदा ज्वैलर्स के नकुल वर्मा बताते हैं कि इस बार जन्माष्टमी पर सोने-चांदी के गोपाल, बांसुरी की बिक्री बढ़ी है। माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की इन मूर्तियों को खरीदने के लिए लोग आ रहे हैं। चांदी की बांसुरी की कीमत पांच हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक है। इसी प्रकार चांदी के कृष्ण भगवान की मूर्ति का दाम भी लगभग इसी रेट में है।  

पंच धातु के लड्डू गोपाल
उन्होंने बताया कि पालने में बैठे नन्हें लड्डू गोपाल, बगल में बैठी राधा रानी के साथ अब अष्टधातु, पंच धातु में उपलब्ध हैं। गोर वर्ण, पीतांबरी वर्ण के अलावा श्याम सुंदर, सांवली सूरत और नील वर्ण ठाकुर जी भक्तों को लुभा रहे हैं। इनका पूरा श्रृंगार का सामान उपलब्ध है।

ऐसी हैं कृष्ण की मूर्तियां
भगवान श्रीकृष्ण रंग बिरंगे वस्त्र पहले हुए हैं। पीतल के लड्डू गोपाल सुंदर वस्त्रों में सजकर पालने में झूल रहे हैं। वहीं मनमोहक चांदी की बांसुरी बजाते कन्हैया भक्तों को रिझाते दिखाई दे रहे हैं।

खिलौने वाले आइटमों की मांग
जन्माष्टमी पर कृष्ण की झांकी सजाने के लिए भक्तों में खिलौनों की मांग है। लड्डू गोपाल के लिए लटकाने वाला झूला, लकड़ी का झूला, मुरली, पोशाकें, शीशा, घुंघुराले बाल, जूतियां, सिंहासन, पालना लाइटिंग गुब्बारे, सिंहासन, चारपाई, जैक्सन टॉपी, चश्मा, मटकी, कालिया नाग और अन्य खिलौने हैं। इस बार कई लोग लड्डू गोपाल के लिए चांदी के खिलौने तैयार करवा रहे हैं।

तरह-तरह की नई पोशाक
मुकुट पोशाक के कारोबार से जुडे़ लोगों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से अच्छी उम्मीद हैं। बाजार में इन दिनों नई डिजाइन की पोशाकें हैं। सुंदर और सजीली पोशाकों को कृष्ण भक्त खरीद रहे हैं। 

Also Read