लैंड ऑडिट में बड़ा खुलासा : गाजियाबाद में जीडीए ने भूला दिया 20 करोड़ का प्लॉट, अब होगी नीलामी

UPT | Ghaziabad Development Authority

Sep 05, 2024 12:40

एक भूल के कारण ज्ञानखंड तृतीय में 328 वर्ग मीटर का एक प्लॉट नियोजित नहीं किया गया। जीडीए के वाइस चेयरमैन अतुल वत्स ने इस मामले की जांच के लिए इंजीनियरिंग विभाग से लैंड ऑडिट कराने के निर्देश दिए थे...

Short Highlights
  • ज्ञानखंड तृतीय में 328 वर्ग मीटर का एक प्लॉट नियोजित नहीं 
  • लैंड ऑडिट में हुआ खुलासा
  • सही तरीके से नियोजित करने के बाद होगी नीलामी 
Ghaziabad News : गाजियाबाद में इंदिरापुरम योजना के तहत जीडीए ने भूमि अधिग्रहण किया था, लेकिन एक भूल के कारण ज्ञानखंड तृतीय में 328 वर्ग मीटर का एक प्लॉट नियोजित नहीं किया गया। जीडीए के वाइस चेयरमैन अतुल वत्स ने इस मामले की जांच के लिए इंजीनियरिंग विभाग से लैंड ऑडिट कराने के निर्देश दिए थे। 

जीडीए ने कब्जामुक्त कराया प्लॉट
वहीं इस ऑडिट के दौरान जोन छह के सहायक अभियंता पीयूष सिंह ने पाया कि यह प्लॉट योजनाबद्ध नहीं था। साथ ही संपत्ति अनुभाग से रिपोर्ट में भी यह पुष्टि हुई कि इसे किसी को आवंटित नहीं किया गया था। जिसके बाद जीडीए ने अब इस प्लॉट को कब्जामुक्त कर लिया है और इसे सही तरीके से नियोजित करने के बाद नीलामी के लिए तैयार किया जाएगा। 



जीडीए में असिस्टेंट इंजीनियर का स्थानांतरण
जानकारी के अनुसार, जीडीए को इस प्लॉट की नीलामी से लगभग 15 से 20 करोड़ रुपये तक की आय होने की संभावना है। यह कदम जीडीए के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे संसाधनों का बेहतर उपयोग होगा और वित्तीय लाभ होगा। वहीं इस बीच, जीडीए के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर योगेश पटेल का वाराणसी विकास प्राधिकरण में स्थानांतरण कर दिया गया है। उन्हें हाल ही में असिस्टेंट इंजीनियर से प्रमोशन देकर एग्जिक्यूटिव इंजीनियर बनाया गया था। उनके स्थानांतरण से जीडीए में एक महत्वपूर्ण पद रिक्त हो गया है, जिसे भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

मुख्य नियोजक को रिलीव किया गया
जीडीए ने मुख्य नगर नियोजक अजय कुमार सिंह को भी रिलीव कर दिया है। उन्हें बरेली विकास प्राधिकरण में स्थानांतरण के बाद इसी पद से मुक्त किया गया। अजय कुमार सिंह गाजियाबाद के मास्टर प्लान-2031 के संशोधित ड्राफ्ट को तैयार कर रहे थे। बरेली स्थानांतरण के आदेश के बावजूद उन्हें मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया था, लेकिन अब उन्हें बरेली में अपना पदभार ग्रहण करने के लिए भेजा गया है। अब अजय कुमार सिंह के स्थान पर टाउन प्लानर अरविंद कुमार को कार्यवाहक मुख्य नगर नियोजक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अरविंद कुमार को इस पद पर आसीन कर दिया गया है और वे मास्टर प्लान-2031 के कार्यों को आगे बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला : जौहर विवि की 13.1 हेक्टेयर जमीन की होगी ई-नीलामी,  172 शत्रु संपत्तियां भी शामिल

Also Read