अच्छी खबर : गाजियाबाद को मिलेगी पिंक लाइन मेट्रो की सौगात, डीएमआरसी ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

UPT | मेट्रो

Sep 08, 2024 12:15

गाजियाबाद वालों के लिए अच्छी खबर है। ब्लू और रेड लाइन मेट्रो कॉरिडोर मिलने के बाद अब गाजियाबाद को पिंक लाइन मेट्रो कॉरि‌डोर मिलेगा।

Ghaziabad News : गाजियाबाद वालों के लिए अच्छी खबर है। ब्लू और रेड लाइन मेट्रो कॉरिडोर मिलने के बाद अब गाजियाबाद को पिंक लाइन मेट्रो कॉरि‌डोर मिलेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने गाजियाबाद में यह तीसरा मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा है। प्रस्ताव के मुताबिक पिंक लाइन मेट्रो का विस्तार दिल्ली के गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन से अर्थला तक किया जाएगा। गोकुलपुरी से वजीराबाद रोड की सेंट्रल वर्ज पर पिंक लाइन मेट्रो हिंडन हवाई अड्डा और हिंडन वायुसेना स्टेशन को जोड़ते हुए अर्थला तक पहुंचेगी। यहां से रेड लाइन मेट्रो की कनेक्टिविटी मिल सकेगी।

डीएमआरसी को अच्छे रेस्पांस की उम्मीद
वजीराबाद रोड के रास्ते यह रूट दिल्ली और गाजियाबाद के घनी आबादी वाले क्षेत्रों को जोड़ने वाला होगा। इसलिए डीएमआरसी को इस रूप पर अच्छा रेस्पांस मिलने की उम्मीद है। गाजियाबाद में लोनी गोल चक्कर, डीएलएफ, शालीमार गार्डन, हिंडन हवाई अड्डा, भोपुरा, तुलसी निकेतन, राजेंद्र नगर, हिंडन वायुसेना स्टेशन, न्यू करहैड़ा कालोनी, करहैड़ा, लोनी रोड इंडस्ट्रियल एरिया को जोड़ते हुए पिंक मेट्रो अर्थला तक पहुंचेगी। अर्थला रेड लाइन मेट्रो रूट पर होने के चलते यहां से रेड लाइन मेट्रो भी पकड़ी जा सकेगी। रूट पर पड़ने वाले सभी क्षेत्र घनी आबादी वाले हैं और प्रशासनिक व्यवस्था के अलावा पढ़ाई लिखाई से लेकर काम- धंधे तक के लिए दिल्ली से जुड़े हैं, इसलिए इस रूट पर को विकसित करने में डीएमआरसी ने दिलचस्पी दिखाई है।

सरकार की हां के बाद रूट पर काम करेगा डीएमआरसी
डीएमआरसी ने पिंक लाइन मेट्रो को गोकुलपुरी से अर्थला तक विस्तारित करने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार के साथ ही दिल्ली और भारत सरकार को भी भेजा है। सरकारों का रेस्पांस प्राप्त होने के बाद डीएमआरसी इस रूट की फिजीबिलटी रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही रूट स्टडी कर पूरा प्लान तैयार करेगा। डीएमआरसी को नए मेट्रो रूट पर सर्वे समेत दूसरी औपचारिकताएं भी पूरी करनी होंगी। इस काॅरिडोर के तैयार होने से दिल्ली और गाजियाबाद के बीच बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही आसान होगी।

पिंक लाइन मेट्रो कॉरिडोर
गाजियाबाद में वर्तमान में दो मेट्रो कॉरिडोर हैं। ब्लू लाइन मेट्रो कॉरिडोर आनंद विहार से वैशाली तक परिचालित है। यह रूट करीब दो किमी का है। दूसरा रेड लाइन मेट्रो कॉरिडोर दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक परिचालित है। यह रूट करीब साढ़े नौ किमी का है। डीएमआरसी के प्रस्ताव के मुताबिक पिंक लाइन मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई करीब 13 किमी की होगी। इस रूट पर 10 से अधिक स्टेशन हो सकते हैं, हालांकि स्टेशन कितने और कहां- कहां होंगे, यह बात डिटेल्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) फाइनल होने के बाद ही तय हो पाएगी।

बेह‌तर होगी कनेक्टिविटी
अभी गाजियाबाद से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए कोई सीधा मेट्रो रूट नहीं है। पिंक लाइन मेट्रो विस्तार के बाद गाजियाबाद को न केवल दक्षिणी दिल्ली से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी बल्कि लोग उत्तर- पूर्वी दिल्ली, पूर्वी ‌दिल्ली, मयूर विहार, हजरत निजामुद्दीन, आश्रम, लाजपतनगर, साऊथ एक्सटेंशन, सरोजनी नगर, भीकाजीकामा पैलेस, दिल्ली कैंट, राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग, शालीमार बाग, आजादपुर और मजलिस पार्क तक सीधे जा सकेंगे।

Also Read