Indian Railway News : IRCTC ने शुरू की ऑटो पे सर्विस, महज दो घंटे में यात्रियों को मिलेगा रिफंड, नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकिंग प्लेटफार्म जल्द होगा लांच

UPT | Indian Railway

Aug 27, 2024 08:38

जिसके तहत कन्फर्म टिकट की जगह वेटिंग टिकट मिल रहा है। तो विकल्प चुनना टिकट बुक कराने वालों के हाथ रहेगा। इसका फायदा होगा कि अगर यात्री नहीं चाहे तो पैसा एकाउंट से नहीं कटेगा।

Short Highlights
  • आईआरसीटीसी का नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम 
  • यात्रियों को फटाफट मिलेगी आनलाइन बुकिंग सुविधा
  • तत्काल टिकट बुकिंग में यात्रियों को नहीं होगी परेशानी  
Indian Railway News : रेलवे की यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में आने वाली परेशानी से अब लोगों को राहत मिलेगी। आईआरसीटीसी नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम को आसान बनाएगा। मार्च 2025 तक नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकिंग प्लेटफार्म का नया वर्जन आएगा। इस वर्जन के आने से  रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग में यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। इसी के साथ टिकट बुक की स्पीड कई गुना बढ़ेगी। यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा तेजी से मिलेगी। इसी सुविधा के साथ रेलवे से टिकट कैंसिल कराने पर रुपये का रिफंड महज दो घंटे में वापस होगा। आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि 92 प्रतिशत लोगों को इस सुविधा से मात्र दो घंटे के भीतर रिफंड अभी भी मिल रहा है।

रेलवे टिकट बुक की गति और तेज 
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय कई बार लोगों को निराश होना पड़ता है। वेबसाइट पर ज्यादा लोड होने पर तत्काल टिकट बुक करने में परेशानी आती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए आईआरसीटीसी और क्रिस ने टिकटिंग प्लेटफार्म को अपग्रेड करने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन के अनुसार ई-टिकिंग प्लेटफार्म का नया वर्जन मार्च 2025 तक चालू कर दिया जाएगा। इससे रेलवे की टिकट कैंसिल के बाद पैसा तुरंत वापस हो जाएगा।

दो घंटे में बैंक खाते में आएगा पैसा 
आईआरसीटीसी ने वेबसाइट पर ऑटो पे नाम की सर्विस शुरू की है। इस सुविधा से यात्रियों को मात्र दो घंटे में पैसा रिफंड होगा। ये सिस्टम आईपीओ की तरह काम कर रहा है। जब तक टिकटों की बुकिंग नहीं हो रही है बैंक एकाउंट से पैसा नहीं कट रहा। इसके साथ हर घंटे रिसाइकिल का काम किया जा रहा है। जो लोग टिकट कैंसिल करा रहे है या किसी अन्य कारण से टिकट बुक नहीं हो रहा है उनका पैसा दो घंटे में वापस हो रहा है। 

वेटिंग टिकट नहीं चाहिए तो नहीं कटेगा पैसा
आईआरसीटीसी ने समस्या का समाधान ढ़ूंढ़ लिया है। जिसके तहत कन्फर्म टिकट की जगह वेटिंग टिकट मिल रहा है। तो विकल्प चुनना टिकट बुक कराने वालों के हाथ रहेगा। इसका फायदा होगा कि अगर यात्री नहीं चाहे तो पैसा एकाउंट से नहीं कटेगा। ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में भी बैंक एकाउंट से पैसा नहीं कटेगा। यह संभव है कि पेमेंट कटेगा नहीं बल्कि ब्लॉक होगा और कुछ समय के बाद उसे बैंक खाते में चला जाएगा।
 

Also Read