सावन का दूसरा सोमवार : यातायात व्यवस्था में बड़े बदलाव, कांवड़ यात्रा के कारण दिल्ली-एनसीआर में परिवहन चुनौतियां

UPT | Route Diversion

Jul 29, 2024 08:37

गाजियाबाद से नोएडा, दिल्ली या अन्य एनसीआर शहरों की यात्रा करने वालों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। प्रमुख मार्गों जैसे डीएमई, मेरठ रोड और जीटी रोड को कांवड़ियों के लिए...

Short Highlights
  • सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर व्यापक यातायात परिवर्तन किए गए हैं
  • डीएमई, मेरठ रोड और जीटी रोड को कांवड़ियों के लिए आरक्षित किया गया है
Ghaziabad News : सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कांवड़ यात्रा के कारण व्यापक यातायात परिवर्तन किए गए हैं। गाजियाबाद से नोएडा, दिल्ली या अन्य एनसीआर शहरों की यात्रा करने वालों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। प्रमुख मार्गों जैसे डीएमई, मेरठ रोड और जीटी रोड को कांवड़ियों के लिए आरक्षित किया गया है, जिससे अन्य वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना अनिवार्य हो गया है।

इन मार्गों का करें इस्तेमाल
दिल्ली और गाजियाबाद के बीच यात्रा करने वालों के लिए कुछ वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध हैं। वजीराबाद रोड के माध्यम से राजनगर एक्सटेंशन होकर हल्के वाहन गाजियाबाद पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, एनएच-9 का उपयोग किया जा सकता है, हालांकि लिंक रोड और न्यू लिंक से शहर में प्रवेश प्रतिबंधित है। दिल्ली से गाजियाबाद में प्रवेश विवेक विहार से सूर्य नगर मार्ग के माध्यम से ही संभव होगा।

500 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात
गाजियाबाद से नोएडा जाने के इच्छुक यात्री एनएच-9 का उपयोग करके नोएडा सेक्टर-62 तक पहुंच सकते हैं। पुलिस के अनुसार, नोएडा जाने वाले मार्गों पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा है। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए 500 से अधिक यातायात पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं और 1500 से अधिक मार्गदर्शक बोर्ड लगाए गए हैं।

दूधेश्वरनाथ मंदिर में भारी भीड़ 
सावन के दूसरे सोमवार पर दूधेश्वरनाथ मंदिर में भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए, मंदिर के आसपास के क्षेत्र में विशेष यातायात व्यवस्था की गई है। जीटी रोड पर ठाकुरद्वारा फ्लाईओवर के पास डायवर्जन लागू किया गया है, जहां नीचे का यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा। मंदिर जाने वाले वाहनों के लिए रामलीला मैदान और मिलिट्री ग्राउंड में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

बसों का रूट चेंज
सार्वजनिक परिवहन में भी बदलाव किए गए हैं। बस मार्गों को संशोधित किया गया है, जिसके कारण यात्रियों को कौशांबी डिपो, यूपी गेट, या डासना के पास से बसें पकड़नी होंगी। इन परिवर्तनों के कारण किराए में भी वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, नमो भारत ट्रेन के कुछ स्टेशनों पर भी बदलाव किए गए हैं, जिसमें मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग पर कुछ स्टेशनों के गेट बंद कर दिए गए हैं।

Also Read