बदलता उत्तर प्रदेश : बेसिक स्कूलों में लगेगी स्मार्ट क्लास, बच्चे करेंगे डिजिटल पढ़ाई

UPT | परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब डिजिटल पढ़ाई

Aug 03, 2024 11:07

गाजियाबाद के 446 स्कूलों में से छात्र नामांकन के आधार पर शासन ने स्मार्ट कक्षा बनाने के लिए 103 स्कूलों का चयन किया। चयनित सभी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं लगाई जाएगी

Short Highlights
  • गाजियाबाद के 103 स्कूलों में तैयार हुई स्मार्ट कक्षाएं
  • निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूल में होगी डिजिटल पढाई
  • शासन की ओर से तीन कंपनियों को टेंडर दिया गया 
Ghaziabad News : गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब डिजिटल पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए बेसिक स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं तैयार की गई हैं। गाजियाबाद जिले के 103 स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं चलाई जाएगी। इनकी मदद से निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों के बच्चे डिजिटल पढ़ाई कर सकेंगे। परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट कक्षा लगाने के लिए तीन कंपनियों को टेंडर दिए गए थे। 

प्रत्येक स्कूल में स्मार्ट कक्षा के लिए 2.80 लाख रुपये 
परिषदीय स्कूल में प्रत्येक स्मार्ट कक्षा के लिए दो लाख 80 हजार रुपये का बजट दिया है। जिला समन्वयक प्रशिक्षण अरविंद शर्मा ने बताया कि गाजियाबाद के 446 स्कूलों में से छात्र नामांकन के आधार पर शासन ने स्मार्ट कक्षा बनाने के लिए 103 स्कूलों का चयन किया। चयनित सभी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं लगाई जाएगी। स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाने के लिए पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद बच्चों की डिजिटल पढ़ाई शुरू होगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कक्षाओं के कारण बच्चों की पढ़ाई में ज्यादा रुचि रहती हैं और वह उत्साह से स्कूल आते हैं।

130 स्कूलों में पहले से स्मार्ट कक्षाएं 
जिला समन्वयक ने बताया कि गाजियाबाद के लगभग 75 स्कूलों में एक संस्था की ओर स्मार्ट कक्षाएं लगई गई थी। इसके अलावा एनजीओ और समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से 60 स्कूलों में पहले से स्मार्ट कक्षाएं संचालित हैं। जिले के 446 स्कूलों में लगभग आधे स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था है। बाकी के स्कूलों में भी स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।
 

Also Read