Ghaziabad News : नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान बोले केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खटटर ये ट्रेन तो प्लेन जैसी

UPT | नमो भारत ट्रेन में यात्रा करते केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर।

Oct 21, 2024 14:51

मंत्री को बताया गया कि 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से, नमो भारत ट्रेनों ने गाज़ियाबाद, साहिबाबाद और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा को काफी बदल दिया है

Short Highlights
  • केन्द्रीय मंत्री, मनोहर लाल ने नमो भारत ट्रेन में किया सफर
  • आरआरटीएस के संचालन का एक वर्ष पूरा 
  • एक साल में नमो भारत ट्रेनों में 40 लाख से अधिक यात्रियों ने की यात्रा 
Ghaziabad News : नमो भारत ट्रेन संचालन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आज माननीय आवासन और शहरी कार्य एवं ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल ने नमो भारत ट्रेन में यात्रा की और दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा किया।

महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की
मंत्री ने साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर यात्रा की। इस दौरान उन्होंने महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की और भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के संचालन में उनके योगदान की सराहना की। इसके साथ ही, उन्होंने दैनिक यात्रियों से भी बातचीत की और नमो भारत सेवा के बारे में उनका प्रत्यक्ष फीडबैक लिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल सट्टर ने कहा कि ये ट्रेन तो प्लेन जैसी है। 

नमो भारत ट्रेनों मे मिलने वाली सुविधाएं
मंत्री ने यात्रियों से मिले सकारात्मक प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया, जिन्होंने नमो भारत ट्रेनों मे मिलने वाली सुविधाएं, इसकी गति, और मिलने वाले आराम की सराहना की। कई यात्रियों ने बताया कि इस नए परिवहन साधन ने उनके दैनिक आवागमन को काफी बेहतर बनाया है, और यह पारंपरिक परिवहन के मुकाबले एक परेशानी-मुक्त और विश्वसनीय विकल्प है।

नमो भारत परिचालन के एक वर्ष
नमो भारत परिचालन के एक वर्ष होने के अवसर पर एनसीआरटीसी ने सुबह स्कूली छात्रों की विशेष यात्रा का आयोजन किया, जिसमे स्कूल के बच्चों ने चॉकलेट के साथ तेज़ और आनंददायक सवारी का आनंद लिया। यात्रियों का स्वागत उत्सव के माहौल में ढोल की थाप, चॉकलेट और स्मृति चिन्ह के साथ किया गया। स्टेशनों को नमो भारत दिवस के लिए सजाया गया था, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बना हुआ था।

स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, शलभ गोयल ने किया
केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने अपने दौरे की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की, जहाँ उनका स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, शलभ गोयल ने किया। उन्हौने मंत्री जी को स्टेशन के अनूठे डिज़ाइन और समग्र आरआरटीएस नेटवर्क में इसके महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को ऐसे डिज़ाइन किया
आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यह आसानी से पाहुचा जा सकता है और विभिन्न परिवहन साधनों के साथ सहज एकीकरण करता है, जिससे यह एक महत्वपूर्ण यात्री केंद्र के रूप में आकार ले रहा है। दो मेट्रो लाइनों, एक रेलवे स्टेशन, और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कौशांबी में स्थित दो अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों (आईएसबीटी) के निकट होने के कारण, आनंद विहार क्षेत्र का सबसे व्यस्त ट्रांजिट हब बनने के लिए तैयार है।

वर्चुअल रियलिटी (VR) के बारे मे भी बताया
हाल ही में, नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया गया है, जो दिल्ली के न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को पहले से चालू साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ेगा। इसके बाद, मंत्री साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहाँ उन्होंने यात्रियों के लिए विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्हें लाइव मॉडल के साथ-साथ ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) के बारे मे भी बताया गया और आरआरटीएस के विकास में इस्तेमाल की जा रही नवीनतम बुनियादी संरचना, उन्नत तकनीकों और सेवाओं की जानकारी प्रदान की गयी। 

21 अक्टूबर 2023 को शुरू की गई थी नमो भारत ट्रेन यात्रा 
मंत्री को बताया गया कि 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से, नमो भारत ट्रेनों ने गाज़ियाबाद, साहिबाबाद और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा को काफी बदल दिया है, और अपने पहले वर्ष में सफलतापूर्वक 40 लाख से अधिक यात्रियों की सेवा की है। पिछले वर्ष के दौरान गाज़ियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर सबसे अधिक यात्री संख्या दर्ज की गई, इसके बाद साहिबाबाद और मोदीनगर नॉर्थ आरआरटीएस स्टेशनों का स्थान रहा। 
 

Also Read