Ghaziabad News : दूसरे संप्रदाय के युवक नाम बदलकर निभा रहे थे रामलीला में किरदार, तीन गिरफ्तार

UPT | दूसरे संप्रदाय के युवक रामलीला में किरदार निभा रहे थे

Oct 04, 2024 08:49

खुलासा डासना देवी मंदिर में प्रवेश के दौरान पहचान पत्र की जांच करने पर हुआ। जांच में तीनों आरोपियों के मुस्लिम होने की बात सामने आई है। दो आरोपियों के पास से हिंदू नाम के दो आधार कार्ड मिले हैं।

Short Highlights
  • डासना देवी मंदिर में प्रवेश के दौरान पहचान पत्र की जांच के दौरान खुलासा
  • रामलीला में निभा रहे थे लक्ष्मण, सीता और कैकयी का किरदार
  • तीनों आरोपियों को वेव सिटी पुलिस ने किया गिरफ्तार
Ghaziabad News : गाजियाबाद में दूसरे संप्रदाय के युवक रामलीला में किरदार निभा रहे थे। इसका खुलासा हुआ तो तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये तीनों लोग लक्ष्मण, सीता और कैकेयी का किरदार निभा रहे थे। तीनों आरोपियों को वेव सिटी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसका खुलासा डासना देवी मंदिर में प्रवेश के दौरान पहचान पत्र की जांच करने पर हुआ। जांच में तीनों आरोपियों के मुस्लिम होने की बात सामने आई है। दो आरोपियों के पास से हिंदू नाम के दो आधार कार्ड मिले हैं।

रामलीला कमेटी डासना द्वारा मंदिर में रामलीला का आयोजन
पुलिस के अनुसार श्री आदर्श रामलीला कमेटी डासना द्वारा मंदिर में रामलीला का आयोजन कराया जाता है। रामलीला का मंचन करने के लिए मथुरा से मंडली आती है। बीते तीन साल से मथुरा की मंडली रामलीला मंचन के लिए आ रही है। मंडली के रुकने की व्यवस्था कमेटी द्वारा डासना देवी मंदिर में कराई जाती है। इस साल भी मथुरा की मंडली यहां रामलीला के मंचन के लिए पहुंची है। इस बार प्रवेश के दौरान चेकिंग की गई तो तीन लोग दूसरे समुदाय के मिले। एसीपी वेव सिटी लिपि नगायच में बताया कि पकड़े गए आरोपी मथुरा के मांट निवासी राहुल, नानक और मथुरा के सुरीर निवासी वजीर खां हैं। चेकिंग के वजीर के आधार से खुलासा हुआ।

राहुल और नानक ने खुद के मुस्लिम होने की बात स्वीकार की
पूछताछ में राहुल और नानक ने खुद के मुस्लिम होने की बात स्वीकार की। पूछताछ में तीनों ने बताया कि रामलीला में किरदार निभाना उनका पेशा है। इस संबंध में जांच के लिए पुलिस की टीम को मथुरा भेजा है। जहां से उनके दूसरे समुदाय के होने की बात की पुष्टि हुई है। 

सीता-लक्ष्मण और कैकेयी का किरदार निभाता है
पुलिस को जांच में पता चला कि पकड़े गए आरोपी राहुल रामलीला में सीता-लक्ष्मण और कैकेयी का किरदार निभाता है। जबकि, वजीर खां नाचता है और नानक ढोलक बजाता है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके पूर्वज रामलीलाओं में विभिन्न पात्रों को निभा चुके हैं।

Also Read