UP Weather, Today UP Weather Forecast : यूपी के इन जिलों में ब्रजपात के साथ भीषण बारिश का अलर्ट जारी, जाने आईएमडी अपडेट

UPT | Weather Update

Oct 07, 2024 09:26

मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। बारिश के साथ इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Short Highlights
  • यूपी में बदलेगा मौसम का हाल 
  • गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत
  • यूपी के 30 जिलों में यलो अलर्ट 
Today UP Weather Forecast : यूपी में मौसम यू टर्न ले रहा है। मौसम विभाग ने यूपी के 30 जिलों में भीषण बारिश और ब्रजपात का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अपडेट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भीषण बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि प्रदेश के पूर्वी जिलों में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने यू टर्न लिया है। इससे प्रदेश में बारिश की संभावन है। कई शहरों में झमाझम  मेघ गर्जन के साथ बारिश होगी। 

बीते कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान
बता दें बीते कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। दिन-प्रतिदिन तापमान और गर्मी में इजाफा हो रहा था। आज दोपहर बाद मौसम में बदलाव होने की संभावना है। हालांकि रविवार को राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई थी। जिससे मौसम खुशनुमा हो गया था और लोगों ने राहत की सांस ली थी। इस बीच मौसम विभाग ने आज 7 अक्टूबर को कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। बारिश के साथ इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

इन जिलों में येलो अलर्ट 
आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार 27 जिलों में येलो अलर्ट जारी हुआ है। जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। उनमें श्रावस्ती, बहराइच, महाराजगंज, बलरामपुर, कुशीनगर,  सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, देवरिया, संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या,गोंडा, आजमगढ़,  अंबेडकरनगर, बलिया, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सोनभद्र, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज और संत रविदास नगर शामिल हैं। आईएमडी ने इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कानपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रुखाबाद और हरदोई में हल्की बारिश की संभावना है।

Also Read