Weather Update : यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट जारी, गर्मी और उमस से मिलेगी निजात

UPT | Weather Update

Sep 25, 2024 08:51

इन जिलों में बारिश और बिजली गिरने का पूर्वानुमान है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क रहा है। जिसके चलते कहीं भी बारिश नहीं हुई।

Short Highlights
  • उमस और गर्मी कर रही है तीन दिन से परेशान 
  • मेरठ और आसपास के जिलों में सुबह से बादल
  • मानसून की विदाई के दौर में होगी भीषण बारिश 
Today Weather Update : तीन दिन से उमस और गर्मी से परेशान हो रहे यूपी के लोगों के लिए राहत की खबर है। अब आने वाले पांच दिन भीषण बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के जिलों में पांच दिन भारी से अति भारी बारिश होगी वहीं कुछ जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना है। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार मानसून सीजन में अब तक 680.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई है। हालांकि ये मानसून की सामान्य बारिश से कम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 660 के सापेक्ष 724 मिमी रिकॉर्ड की गई। से सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक है।

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल 
यूपी में आमतौर पर 17 सितंबर तक मानसून वापसी मानी जाती है। लेकिन इस बाद बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते आज से चार-पांच दिन तक माध्यम से भारी बारिश होने की संभावना कई जिलों में बनी हुई है। इस बार मानसून सितंबर के अंतिम सप्ताह को भी पूरी तरह भिगोने को तैयार है।

उमस भरी गर्मी में वृद्धि
72 घंटे से प्रदेश में मानसून सक्रिय नहीं होने की वजह और धूप निकलने से ज्यादातर जिलों में उमस भरी गर्मी में वृद्धि हुई है। अधिकतम तापमान बढ़ा है। आज से प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं। इससे कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। 

इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना 
यूपी के जिन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। उनमें मिर्जापुर, सोनभद्र, संत कबीर नगर,  प्रयागराज, चंदौली, वाराणसी, बस्ती, गाजीपुर, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, गोंडा, अमेठी, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, लखनऊ,रायबरेली, सीतापुर,  उन्नाव, कानपुर नगर,लखीमपुर खीरी, महोबा,  हमीरपुर, जालौन,कानपुर देहात, ललितपुर,  झांसी, कन्नौज, इटावा, सहारनपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, रामपुर, बरेली और आगरा शामिल हैं। इन जिलों में बारिश और बिजली गिरने का पूर्वानुमान है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क रहा है। जिसके चलते कहीं भी बारिश नहीं हुई।
 

Also Read