Gold-Silver Price : सोना-चांदी के दाम ने तोड़ दिया 20 साल का रिकॉर्ड, दो दिन में चार हजार उछाल

UPT | Gold Rate Gold Price Today in Meerut

Oct 23, 2024 10:08

सोना-चांदी की कीमत पिछले 20 साल में सबसे अधिक इस साल अब तक बढ़ी हैं। सोने की कीमतों में तेज़ी जारी है। इस समय चांदी की कीमत लगभग 1,00030 रुपये प्रति किलो हो गई है।

Short Highlights
  • चांदी का भाव एक लाख रुपये से ऊपर 
  • सोने की कीमत में तेजी का असर बाजार पर 
  • पिछले 20 साल में रिकार्ड स्तर पर सोने के दाम
Today Gold-Silver Price : सोना-चांदी की कीमतों ने इस बार 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया हे। दो दिन में सोने की कीमत में चार हजार रुपये प्रति दस ग्राम का उछाल आया है। वहीं चांदी के दाम भी एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम के पार हो गए हैं। 
सोना-चांदी की कीमत पिछले 20 साल में सबसे अधिक इस साल अब तक बढ़ी हैं। सोने की कीमतों में तेज़ी जारी है। इस समय चांदी की कीमत लगभग 1,00030 रुपये प्रति किलो हो गई है। सोना-चांदी के भाव का असर बाज़ार पर पड़ रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता से सोने के दाम में वृद्धि 
सोने की कीमत 15 दिनों में भारी उछाल के साथ 80 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई है। वहीं चांदी की कीमत भी अचानक तेजी से बढ़ी है। इसके कारण बाजार पर असर पड़ता इससे पहले ही त्योहार और शादियों ने संभाल लिया। कीमत में बढ़ोतरी का कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता और तनाव को बताया जा रहा है। सोने की कीमत 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम लगभग 80 हजार रुपये है। 15 दिनों में धीरे-धीरे कीमत में बढ़ोतरी हुई है। सोने की कीमत के कारण चांदी का भाव अधिक बढ़ा है। 20 साल बाद चांदी की कीमत में इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस समय चांदी की कीमत लगभग 99 हजार से एक लाख रुपये प्रति किलो के बीच है। 

तीन दिन में चार हजार बढ़ा सोने का दाम
शुक्रवार को मेरठ में चांदी का भाव 95 हजार रुपये था जबकि सोमवार को 99 हजार पर पहुंच गया। मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के डॉक्टर संजीव अग्रवाल ने बताया कि सोने और चांदी की कीमत में तेजी बनी हुई है। लगभग 20 साल में सबसे अधिक महंगी चांदी हुई है।

त्यौहारी और शादी के मौसम ने बाजार को संभाल लिया
उन्होंने बताया कि कीमत में बढ़ोतरी के कारण बाजार स्थिर होता है लेकिन इस बाद दिवाली और शादियों का समय होने के कारण खरीदारी पर असर नहीं दिखाई दे रहा है। त्यौहारी और शादी के मौसम ने बाजार को संभाल लिया है। 

Also Read