नोएडा एयरपोर्ट पर होगा आधुनिक अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट हब : सबसे लंबे ट्रैक पर दौड़ेंगी रैपिड, मेट्रो, LRT और रेल, देशभर से होगी बेहतर कनेक्टिविटी

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 23, 2024 15:55

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है...

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने चोला रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक 16 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का प्रस्ताव रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) को भेजा है। यह परियोजना न केवल नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी, बल्कि पूरे एनसीआर क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन सुविधा साबित होगी। रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ही इस परियोजना के निर्माण का स्वरूप तय होगा।

2041 के मास्टर प्लान के तहत परियोजना 
सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्रस्तावित रेल मार्ग को एलिवेटेड या अंडरग्राउंड बनाया जा सकता है। यह निर्णय यमुना अथॉरिटी के 2041 के मास्टर प्लान को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, जिसे शासन स्तर से मंजूरी मिल चुकी है। ग्राउंड लेवल पर रेल लाइन बिछाने से लॉजिस्टिक्स सहित कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स प्रभावित हो सकते हैं। इस परियोजना के तहत चोला स्टेशन को यीडा के प्रमुख रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। विकास कार्यों का पूरा खर्च यमुना प्राधिकरण वाहन करेगा। इसके अतिरिक्त एक नए एक्सप्रेसवे का निर्माण भी प्रस्तावित है, जो न्यू नोएडा को बेहतर रेल और हवाई कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।



नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा दिल्ली-हावड़ा 
डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया मालवाहक वाहनों के लिए भी ट्रेक बनेगा। जिससे कार्गों हवाई सुविधा को उड़ान मिल पायेगी। विशेष रूप से, इस रेल लाइन के माध्यम से नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रूट से जोड़ा जाएगा, जिससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी। पैसेंजर को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत जैसी मेट्रो ट्रैन भी चलाई जा सकती है। एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और अप्रैल से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के शुरू होने की संभावना है। 

पूरे देश से ट्रैफिक नोएडा एयरपोर्ट पहुंचेगा 
अमृतसर-कोलकाता लाइन, दिल्ली मुंबई लाइन का भारतीय रेलवे से प्रस्ताव मिल चुका है। इस प्लान से नोएडा एयरपोर्ट पूरे देश ने जुड़ जाएगा। इसकी डीपीआर में पहले 28 जिले थे जिसमें वेस्टर्न यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और सेन्ट्रल यूपी के जिले सोचे गए थे। लेकिन इस कनेक्टिविटी से पूरे देश से ट्रैफिक नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंच पाएगा। उत्तर प्रदेश में कई नए एक्सप्रेसवे बन रहे है। गंगा एक्सप्रेससवे, पूर्वांचल एक्सप्रेससवे, गंगा एक्सप्रेससवे को जेवर टोल प्लाजा से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही कुछ ही दिनों में इसका भी फैसला आ जाएगा।

Also Read