Meerut News : उत्तर प्रदेश के 29 जनपदों में बन रहा औद्योगिक गलियारा, मेरठ बनेगा हब; जमीन की तलाश हुई पूरी

फ़ाइल फोटो | एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक गलियारा

Oct 01, 2024 17:00

दूसरे चरण में 300 हेक्टेयर के औद्योगिक गलियारे के लिए भी भूमि की तलाश का काम पूरा कर लिया गया है।

Short Highlights
  • गंगा एक्सप्रेस वे के किनारे बनेगा औद्योगिक गलियारा
  • पहले चरण में 200 हेक्टेयर भूमि खरीद का काम जारी
  • गलियारे के लिए भूमि खरीद का काम अंतिम चरण में 
Meerut News : मेरठ सहित उत्तर प्रदेश के 29 जनपदों में एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा। इसके लिए काम शुरू हो चुका है। सरकार ने औद्योगिक हब बनाने के लिए दूसरे चरण के लिए भूमि की तलाश पूरीकर ली है। लिहाजा यहां कुल 500 हेक्टेयर क्षेत्रफल भूमि में औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा। 300 हेक्टेयर भूमि खरीद का काम जारी है। प्रथम चरण में 200 हेक्टेयर के गलियारे के लिए भूमि की खरीद अंतिम चरण में है।

एक्सप्रेस-वे के किनारे 29 जनपदों में 30 स्थानों पर औद्योगिक गलियारों का निर्माण
सरकार प्रदेश में एक्सप्रेस-वे के किनारे 29 जनपदों में 30 स्थानों पर औद्योगिक गलियारों का निर्माण कराएगी। मेरठ में छह लेन ग्रीन फील्ड गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक हब बनाने की तैयारी हो रही है। जहां पर औद्योगिक गलियारा 500 हेक्टेयर का होगा।

300 हेक्टेयर के औद्योगिक गलियारे के लिए भी भूमि की तलाश
प्रथम चरण में 200 हेक्टेयर के गलियारे के लिए भूमि की खरीद अंतिम चरण में है। जबकि दूसरे चरण में 300 हेक्टेयर के औद्योगिक गलियारे के लिए भी भूमि की तलाश का काम पूरा कर लिया गया है। इसका प्रस्ताव विशेष वाहक के माध्यम से यूपीडा कार्यालय लखनऊ भेज दिया गया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही इसके अधिग्रहण के लिए गजट का प्रकाशन किया जाएगा।

बढ़ेगा रोजगार का दायरा, औद्योगिक क्षेत्र का होगा विकास
गंगा एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा बनने के बाद प्रदेश में रोजगार का दायरा बढ़ेगा। इसी के साथ औद्योगिक क्षेत्र का विकास भी होगा। इसके चलते व्यापार के हर सेक्टर में ग्रोथ होगी और प्रदेश में विकास का पहिया भी तेज गति से घूमेगा। 
 

Also Read