Meerut News : मेरठ पुलिस को मिली आधुनिक सुविधा कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो गाड़ी, जानिए खासियत

UPT | मेरठ पुलिस को मिली आधुनिक सुविधा कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो

May 11, 2024 21:22

किसी भी घटना के होने पर कैमरों से लैस ये नई स्कॉर्पियो गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचकर वहां की रिकॉर्डिंग कर सकेंगी। ये रिकॉर्डिंग का डेटा सुरक्षित...

Short Highlights
  • मेरठ के चार थानों को मिली कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो
  • शासन से 13 स्कॅार्पियों और तीन पल्सर बाइक मिलने से मजबूत हुई 112
  • मेरठ के चार थानों में कैमरा लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो द्वारा लखनऊ से निगरानी 
Meerut : मेरठ पुलिस को आधुनिक सुविधा कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो गाड़ी मिली है। मेरठ के चार थानों को कैमरों से लैस स्कॉर्पियो गाड़ी दी गई है। मेरठ पुलिस को मिली आधुनिक सुविधा कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉर्पियो गाड़ी में लगे कैमरों की निगरानी अधिकारी सीधे लखनऊ से करेंगे।

डायल-112 की 32 गाड़ी पहले से शहर व देहात में तैनात
बता दें मेरठ को शासन से 13 स्कॉर्पियो और तीन पल्सर बाइक मिलने के बाद जनपद पुलिस और डायल-112 सेवा पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत हुई है। मेरठ में डायल-112 की 32 गाड़ी पहले से शहर व देहात में तैनात हैं। शासन से मेरठ पुलिस को दी गई नई स्कॉर्पियो में तीन कैमरे अलग-अलग एंगल से लगाए गए हैं। किसी भी घटना के होने पर कैमरों से लैस ये नई स्कॉर्पियो गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचकर वहां की रिकॉर्डिंग कर सकेंगी। ये रिकॉर्डिंग का डेटा सुरक्षित रहेगा। इस सुविधा के बाद
पुलिस को अब अपराधियों तक पहुंचने और घटनाओं के खुलासे में काफी मदद मिलेगी।

ये स्कॉर्पियो थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों पर तैनात की जाएगी
एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने बताया कि मेरठ के चार थानों नौचंदी, लोहियानगर, ब्रहापुरी और कंकरखेड़ा को आधुनिक सुविधा कैमरों से लैस यूपी डायल-112 स्कॉपियो गाड़ी दी गई है। ये स्कॉर्पियो थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों पर तैनात की जाएगी। जिससे कि अपराध और अपराधियों की गतिविधियों को कैमरे में कैद किया जा सके। 
डायल-112 के जिला प्रभारी बलराम सिंह ने बताया कि शासन ने मेरठ जनपद में डायल-112 को और अधिक मजबूत बनाया है। इसके चलते शासन ने 22 अप्रैल को 13 स्कॉर्पियो गाड़ी व तीन पल्सर बाइक जनपद मेरठ को दी हैं। ये सभी गाड़ियां अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं। स्कॉर्पियो गाड़ी में लगे कैमरे 360 डिग्री तक रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं। घटना की जानकारी पर सबसे पहले डायल-112 सेवा मौके पर पहुंचती है। ऐसे में वहां की गतिविधियों को मोबाइल में रिकॉर्ड करना होता था। इस दौरान कई प्रकार के जोखिम होते हैं। 

गो लाइव एप से सीधे घटनास्थल पर पहुंचेगी पीआरवी
अभी घटनास्थल पर पहुंचने के लिए पीआरवी को काफी भटकना पड़ता है। पुरानी गाड़ियों में वायरलेस आधारित एमडीटी सिस्टम इस्तेमाल होता है। लेकिन नई गाड़ियों में लाइव लोकेशन के लिए गो लाइव एप का उपयोग किया गया है। सभी वाहनों में एप्पल कंपनी के डिवाइस लगाए गए हैं। इसकी मदद से सूचनाकर्ता की लाइव लोकेशन आसानी से हासिल हो सकेगी।

डायल-112 के कैमरे सीधे मुख्यालय से कनेक्ट
डायल-112 गाड़ी के कैमरों के कनेक्शन लखनऊ मुख्यालय से  हैं। लखनऊ में बैठे अफसर ऑनलाइन वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से सभी घटनाक्रम देख सकेंगे। मेरठ को मिली कैमरों से लैस स्कॉर्पियो लोहिया नगर थाने के बिजली बंबा, ब्रहापुरी थाना के भूमिया पुल, कंकरखेड़ा थाना के शोभापुर, नौचंदी थाना के हापुड़ अड्डे चौराहे पर विशेष तौर निगरानी में रहेंगे।

Also Read