Meerut News : मेरठ में दौड़ेगी मेट्रो और रैपिड, वाहनों के लिए चौड़ी होगी दिल्ली रोड

UPT | मेट्रो और रेपिड रेल

Aug 28, 2024 18:03

एनसीआरटीसी ने सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय लिया है। सड़क चौड़ीकरण के लिए दोनों ओर एक से दो मीटर चौड़ाई में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

Short Highlights
  • दिल्ली रोड पर जगदीश मंडप से ट्रांसपोर्ट नगर तक चिन्हित
  • अधिग्रहण की प्रक्रिया के दायरे में आएंगे कुछ भवन और दुकानें 
  • जाम की समस्या से निपटने के लिए एनसीआरटीसी करेगा सड़क चौड़ी 
Meerut News : मेरठ में जल्द ही विकास का अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। जिसमें मेरठ में मेट्रो और रेपिड रेल दौड़ती नजर आएगी। नीचे सड़क पर वाहन रफ्तार भरते दिखाई देगे। 

सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा
दिल्ली रोड पर जगदीश मंडप से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक रैपिड रेल कारिडोर निर्माण के बाद वाहनों के आसानी से यातायात के लिए सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा। सड़क पर जाम न लगे इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) दिल्ली रोड की सड़क को दोनों ओर एक से दो मीटर तक चौड़ी करने की तैयारी कर रहा है।

भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू
इसके लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। भूमि अधिग्रहण की चपेट में भवन और दुकानों के कुछ भाग आएंगे। मेरठ शहर में मेट्रो तथा दिल्ली तक जाने के लिए रैपिड रेल कॉरिडोर का निर्माण अंतिम प्रक्रिया में है। इसमें शहर के भीतर तीन स्टेशन भूमिगत हैं। इनमें से एक स्टेशन दिल्ली रोड पर मेट्रो प्लाजा चौराहे के नीचे बनाया जा रहा है। इसकी रेल लाइन जगदीश विवाह मंडप के सामने से भूमिगत हो रही है।

आवागमन के लिए सड़क की चौड़ाई कम रह गई
इससे ठीक पहले कॉरीडोर निर्माण के बाद दोनों ओर वाहनों के आवागमन के लिए सड़क की चौड़ाई कम रह गई है। इन सड़क पर यातायात व्यवस्था सुगम बनाने और सड़क को जाम मुक्त करने के लिए एनसीआरटीसी ने सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय लिया है। सड़क चौड़ीकरण के लिए दोनों ओर एक से दो मीटर चौड़ाई में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

हटेंगे भवन, नाला किया जाएगा शिफ्ट 
दिल्ली रोड पर सड़क के दोनों ओर फिलहाल नाला बना हुआ है। लेकिन सड़क चौड़ीकरण में इस नाले को शिफ्ट किया जाएगा। नाले के पीछे बने कुछ भवन और दुकानों का कुछ भाग हटाया जाएगा। जहां पर नाला बनेगा और उसके आगे सड़क बनाई जाएगी।

कब्जा की गई संपत्तियों के मूल्यांकन का काम जारी
जगदीश मंडप से लेकर दिल्ली की ओर तक एक किमी दूरी में दोनों ओर संपत्तियों का अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने संपत्तियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि जल्द मुआवजा भुगतान करके इस भूमि पर सड़क निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। 

Also Read