CCSU News : सीसीएसयू में शुरू होंगे एमएफए और बीएफए के कोर्स, आम लोग कर सकेंगे डिप्लोमा

UPT | CCSU Meerut

Mar 11, 2024 11:19

पहले सत्र  में दोनों कोर्स में 30-30 सीटों पर एडमिशन होंगे। बीएफए में कई स्ट्रीम शुरू की जाएगी। जिसमें मूर्ति कला, लिप्पन आर्ट, फैब्रिक आर्ट, पेपर मैसी आर्ट, सीक्विन आर्ट, वेस्ट आफ दे बेस्ट...

Short Highlights
  • पहले सत्र  में दोनों कोर्स में 30-30 सीटों पर एडमिशन होंगे
  • एमएफए तथा बीएफए के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स नए शिक्षा सत्र से शुरू​
  • बोर्ड आफ स्टडीज (बीओएस) में पाठयक्रम पर मुहर लग जाएगी
Meerut News : चौधरी चरण सिंह विवि (सीसीएसयू) के ललित कला विभाग में एमएफए (मास्टर आफ फाइन आर्ट) और बीएफए (बैचलर आफ फाइन आर्ट) के कई कोर्स नए सत्र से शुरू हो रहे हैं। पश्चिम यूपी के सरकारी विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों में सीसीएसयू के ललित कला विभाग की खास पहचान है। पहले सत्र  में दोनों कोर्स में 30-30 सीटों पर एडमिशन होंगे। बीएफए में कई स्ट्रीम शुरू की जाएगी। जिसमें मूर्ति कला, लिप्पन आर्ट, फैब्रिक आर्ट, पेपर मैसी आर्ट, सीक्विन आर्ट, वेस्ट आफ दे बेस्ट आदि होंगी। 

इसके अलावा शार्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। ​जिसमें लोककलाएं (त्योहार व विशेष तिथियों पर घरों में बनने वाली कलाकृतियां), फैशन डिप्लोमा, डिजाइनिंग, रंगोली आदि है। इसके माध्यम से लोग स्वरोजगार भी शुरू कर सकेंगे। कोर्डिनेटर डा. अलका तिवारी ने बताया कि एमएफए तथा बीएफए के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स नए शिक्षा सत्र से शुरू​ किए जाएंगे। एक हफ्ते के भीतर बोर्ड आफ स्टडीज (बीओएस) में पाठयक्रम पर मुहर लग जाएगी। बीओएस में किसी तरह के संशोधन का प्रस्ताव आएगा तो उसमें सुधार किया जाएगा। 

आमजन कर सकेंगे लोककला में डिप्लोमा
ललित कला विभाग में शुरू होने वाले लोककलाएं डिप्लोमा में आमजन भी भाग ले सकेंगे। ये डिप्लोमा तीन महीने का होगा। पाठयक्रम में शामिल होने के लिए शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। यह सीधे रोजगार से जुड़ा हुआ पाठयक्रम होगा। इसके माध्यम से लोग अपना रोजगार और अपना नया कारोबार भी शुरू कर सकेंगे। 

ललित कला विभाग ने विवि की दीवारों को भी बनाया खूबसूरत 
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्र-छात्राएं लगातार पेंटिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। अपनी इस कलाकारी से विभाग ही नहीं विश्वविद्यालय के अन्य हिस्सों व दीवारों को भी इन्होंने खूबसूरत बनाया है। 

युवा कलाकारों की कला भी आकर्षण का केंद्र 
मेरठ के चौधरी चरण सिंह विवि की चर्चा केवल राजनीतिक गलियों में नहीं हैं। यहां के युवा कलाकारों की कला भी आकर्षण का केंद्र हैं। विवि के ललित कला विभाग के विद्यार्थियों ने अपने हुनर और सकारात्मक सोच से न सिर्फ विभाग की दीवारों को एक नया सौंदर्य दिया है, बल्कि कैंपस के अन्य कोनों को भी खूबसूरती से नवाज़ा है।

क्ले पर फ्री आर्ट वर्क और भित्ती चित्रों का निर्माण  
2004 से कैंपस में ललित कला विभाग संचालित हैं। जहां छात्रों को फाइन आर्ट में स्नातक, स्नातकोत्तर व शोध की शिक्षा मिलती है। विभाग के युवा चित्रकारों ने विभाग की दीवारों को म्यूरल से लेकर वर्ली पेंटिंग, मधुबनी, तंजौर से सजाया है। साथ ही सीमेंट और प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी कलाकृतियां विभाग की खूबसूरती में चार चांद लगा रही हैं। कैंपस में बड़ी-बड़ी दीवारों को छात्रों ने स्वयं 15-15 दिनों के प्रोजेक्ट वर्क में सुंदर म्यूरल्स से सजाया है। साथ ही सीमेंट व पीओपी की मदद से हिरन, जिराफ, भालू आदि आकृतियां बनाई हैं। क्ले पर फ्री आर्ट वर्क और भित्ती चित्रों का निर्माण किया है।

Also Read