PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : मेरठ में लगाए जाएंगे एक लाख सोलर पैनल, जनप्रतिनिधि करेंगे प्रचार प्रसार

UPT | मेरठ एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यशाला में उपस्थिति जनप्रतिनिधि और अतिथिगण।

Aug 27, 2024 19:44

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के 11 लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। जनपद में स्थापित दो जैव ऊर्जा उद्यम के प्रतिनिधियों एवं प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज मेरठ को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

Short Highlights
  • लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज में कार्यशाला का आयोजन 
  • जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रचार-प्रसार का निर्णय 
  • एक करोड़ घरों पर स्थापित किये जाएंगे रूफटॉप सोलर
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : मेरठ में आज लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रचार-प्रसार हेतु जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज मेरठ को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया 
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के 11 लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। जनपद में स्थापित दो जैव ऊर्जा उद्यम के प्रतिनिधियों एवं प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज मेरठ को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा सभी से अधिक से अधिक सोलर रूफटॉप लगाये जाने का आह्वान किया गया। 

एक करोड घरों पर रूफटॉप सोलर स्थापित किये जाने का लक्ष्य
ऊर्जा राज्यमंत्री डा. सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा एक करोड घरों पर रूफटॉप सोलर स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उप्र को प्राप्त लक्ष्य के अनुसार पूरी प्रतिबद्धता के साथ तेज गति से कार्यवाही की जा रही है। मेरठ जनपद में एक लाख सोलर पैनल लगाये जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जो जल्द सभी के सामूहिक प्रयास से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता एवं योजना से लाभान्वित किये जाने हेतु तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर भी कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

राज्यसभा सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेयी
राज्यसभा सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने योजना के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि एक करोड़  घरों पर रूफटॉप सोलर स्थापित किया जाये। वर्ष 2018 ग्लोबल समिट में प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये वक्तव्य में कहा गया था कि एक विश्व, एक सूर्य, एक ग्रिड होनी चाहिए। प्रधानमंत्री की इसी दूर दृष्टि सोच के परिणाम स्वरूप वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा में अपनी सहभागिता सुनिश्चित किये जाने हेतु योजना को लागू किया गया है।

पोर्टल का प्रजेन्टेशन दिया गया
कार्यक्रम में लखनऊ से आये मयंक व वसुधा फाउण्डेशन के प्रतिनिधि द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए बनाये गये पोर्टल का प्रजेन्टेशन दिया गया। उन्होंने योजना की जानकारी एवं आवेदन के बारे में विस्तार से बताया। इस संबंध में रूफटॉप सोलर पैनल के पैनल के लाभ एवं लगाये जाने के स्थान इत्यादि से संबंधित चलचित्र का प्रदर्शन किया गया। 

गणमान्य व्यक्ति संबंधित अधिकारी तथा आमजन उपस्थित रहे
इस अवसर पर सांसद अरूण गोविल, महापौर हरिकांत आहलूवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ नूपुर गोयल, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट नारायणी भाटिया, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, जिला विकास अधिकारी अम्बरीष कुमार, परियोजना प्रभारी यूपीनेडा प्रमोद भूषण शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति संबंधित अधिकारी तथा आमजन उपस्थित रहे।

Also Read