Kanwar Yatra : कांवड़ की तैयारियों के प्रति लापरवाही पर बिजलीघर के अवर अभियंता निलंबित, उपखंड अधिकारी को चार्ज शीट

UPT | कांवड़ मार्ग पर बिजली विभाग की तैयारियों का जायजा लेतीं पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन।

Jul 20, 2024 02:47

न्होंने विद्युत पोलो पर आठ फिट तक पॉलीथीन से कवर करने, क्रासिंग एवं ट्रांसफार्मर पर वैरीकेटिंग तथा लाईन कासिंग पर गार्डिंग आदि विद्युत व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के निर्देश दिये।

Short Highlights
  • पीवीवीएनएल प्रबन्ध निदेशक ने कांवड यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा
  • प्रबन्ध निदेशक ने विद्युत सुरक्षा के मद्देनजर दिये निर्देश
  • कांवड मार्ग पर विद्युत पोलों को आठ फिट की ऊंचाई तक पोलोथीन से कवर 
Meerut PVVNL News : मेरठ पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन (IAS) ने मेरठ से उत्तराखण्ड बॉर्डर तक विद्युत विभाग की कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। विद्युत वितरण खण्ड-वृत्तीय मेरठ के अन्तर्गत एनएच 56 एटूजेड कालोनी के समीप कांवड मार्ग पर पहुंचीं। जहा उन्होंने विद्युत पोलो पर आठ फिट तक पॉलीथीन से कवर करने, क्रासिंग एवं ट्रांसफार्मर पर वैरीकेटिंग तथा लाईन कासिंग पर गार्डिंग आदि विद्युत व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कांवड़ यात्रा में विद्युत सुरक्षा के मध्यनजर सभी आवश्यक प्रबन्ध किये जाये।

विद्युत पोलो पर पन्नी नहीं लगे होने पर
एटूजेड कॉलोनी के सामने कांवड़ मार्ग पर विद्युत पोलो पर पन्नी नहीं लगे होने पर, प्रबन्ध निदेशक द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा की तैयारियों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को कांवड़ यात्रा को गंभीरता से लेने की हिदायत दी। प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्य में गुणवत्ता नहीं पाये जाने पर, कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने एनएच 58 पर स्थित सभी विद्युत पोलों का निरीक्षण किया। सभी व्यवस्थाओं को लेकर, आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होनें कावड मार्ग पर पड़ने वाले विद्युत ट्रासंफार्मरों को कवर करनें, विद्युत लाईनों को दुरुस्त करने और सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये।

बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया गया
मेरठ में एनएच 58 कांवड़ गार्ग का निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबन्ध निदेशक द्वारा विद्युत वितरण खण्ड खतौली के अन्तर्गत भैसीकट पर गंग नहर कांवड़ मार्ग का औचक निरीक्षण किया। प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि एलटी लाईन के सर्विस कनेक्शन को विद्युत सुरक्षा के दृष्टिगत ऊँचा किया जाये और कांवड़ मार्ग पर, विद्युत व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। खतौली में निरीक्षण करने के पश्चात् प्रवन्ध निदेशक द्वारा मुजफ्फरनगर के अन्तर्गत वेगराजपुर बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया गया। बिजलीघर पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी से राजस्य वसूली, राजस्व लक्ष्य, कन्ज्यूमरों की संख्या आदि की जानकारी ली गयी।

लॉग बुक में ब्यौरा पूरा न मिलने पर
लॉग बुक में ब्यौरा पूरा न मिलने पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी से जवाब-तलब किया। उन्होंने कहा कि एसडीओ एवं अवर अभियन्ता द्वारा कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। बिजलीघर यार्ड में घास अधिक होने और स्वच्छता नहीं पाये जाने पर प्रवन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता को कड़ी फटकार लगायी गयी। फायर एक्सटंग्विशर को चेक किया गया जो कार्य नहीं कर रहा था। कार्य में लापरवाही बरतने के लिए उन्होने मुख्य अभियन्ता मुजफ्फरनगर को, तत्काल प्रभाव से अवर अभियन्ता को निलम्बित करनें, एवं एसडीओ को चार्ज शीट देने के निर्देश दिए।

बेगराजपुर बिजलीघर के निरीक्षण 
बेगराजपुर बिजलीघर के निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबन्ध निदेशक द्वारा मुजफ्फरनगर के अन्तर्गत रामपुर तिराहे पर, कांवड मार्ग का निरीक्षण किया गया। जहां पर बैरीकेटिंग, सैगिंग, विद्युत पोलो, विद्युत लाईनों का निरीक्षण कर, सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कांवड मार्ग पर, ट्रांसफार्मरो की वैरीकेटिंग, विद्युत पोलो को आठ फिट की ऊचाई तक पिन्नी से कवर किया जाये। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से कांवड यात्रा मार्ग में आने वाले सभी विद्युत पोलों को पिन्नी से कवर किया जाये और ट्रांसफार्मरों की वैरीकेटिग विद्युत लाईनों को मानक के अनुसार ऊचा किया जाये जिरासे किसी भी तराह की की कोई दुर्घटना न हो। 

Also Read