Meerut News : विद्युत चोरी रोकने को पीवीवीएनएल की ताबड़तोड़ छापेमारी, 6038 के खिलाफ FIR

UPT | मेरठ पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक ईशा दुहन (IAS ) समीक्षा बैठक करतीं।

Jul 02, 2024 13:49

जून माह में 39,976 छापे डाले गए। जिनमें से 6038 प्रकरणों में विद्युत चोरी पकडी गयी। जिसके विरूद्ध 6038 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज हुई है। अभियान में 5069.62 लाख की बकाया वसूली की ग

Short Highlights
  • पीवीवीएनएल का विद्युत चोरी रोको विशेष अभियान 
  • अभियान में 6107 नए संयोजन निर्गत किए गये
  • छापेमारी के दौरान 211576 यूनिट स्टोर रीडिंग पकड़ी
Meerut News, मेरठ पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक ईशा दुहन (IAS) के नेतृत्व में इन दिनों सभी 14 जिलों में बिजली चोरी रोकने को छापेमारी अभियान चल रहा है। प्रबंध निदेशक ईशा दुहन ने बताया कि विद्युत चोरी की रोकथाम के लिए विद्युत चोरी रोको विशेष अभियान के तहत सभी जनपदों की गठित टीमों द्वारा अलग अलग स्थानों पर छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है। विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के लिए अभियान को और तेज कर दिया गया है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। विद्युत चोरी करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जून माह में 39,976 छापे डाले गए
अभियान में पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि० के विभिन्न जनपदों में जून माह में 39,976 छापे डाले गए। जिनमें से 6038 प्रकरणों में विद्युत चोरी पकडी गयी। जिसके विरूद्ध 6038 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज हुई है। अभियान में 5069.62 लाख की बकाया वसूली की गयी। विद्युत चोरी में पकडे जाने पर आईपीसी की धारा 135 और आईपीसी की धारा 138 के तहत विभाग द्वारा पुलिस में एफआईआर दर्ज करायी जा रही है दोषियों के विरुद्ध विद्युत चोरी अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है इन धाराओं के तहत सजा और जुर्माना दोनों का प्राविधान है।

बकायेदारों से वसूली हेतु कार्य में सार्थक प्रयास किए जाए
प्रबंध निदेशक ने बताया कि सभी जनपदों में विद्युत चोरी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए गए है। इस सम्बंध में सभी वितरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि बकायेदारों से वसूली हेतु कार्य में सार्थक प्रयास किए जाए और उपभोक्ताओं से अपने बिजली बिलो का भुगतान नियमित रूप से करने और विद्युत चोरी ना करने की अपील कि जाए उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अनुरोध किया है की विद्युत चोरी से संबंधित सूचना uppcl.org के बिजली मित्र पोर्टल या विद्युत हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर दर्ज कराए।
 

Also Read