गद्दे बिछाकर थाने के अंदर बैठ गए किसान : भाकियू कार्यकर्ताओं का धरना, सुलगाया हुक्का, 8 घंटे तक हंगामेदार प्रदर्शन 

UPT | गंगानगर थाने में धरना देते भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता।

Feb 02, 2024 00:01

कार्यकर्ता इस जिद पर अड़े थे कि पुलिस ने राकेश टिकैट के भतीजे की जो बाइक सीज की है, उसे छोड़ दें। जब उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो थाने पर ही धरने पर बैठ गए। 

Meerut News : भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता बुधवार रात को मेरठ के गंगानगर थाने में धरना दिया। भाकियू के कार्यकर्ता थाना परिसर में ट्रैक्टर ले गए। ट्रैक्टर पर फुल वॉल्यूम में डीजे बजा दिया। थाने के अंदर ही गद्दे बिछाकर बैठ गए। इतना ही नहीं प्रदर्शन करने आए किसानों ने इंस्पेक्टर दफ्तर के बाहर ही चौकड़ी जमाकर हुक्का सुलगाया। इस मामले में थाना प्रभारी ने भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सहित 40 कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। 

बाइक छोड़ने की जिद पर अड़े थे कार्यकर्ता
कार्यकर्ता इस जिद पर अड़े थे कि पुलिस ने राकेश टिकैट के भतीजे की जो बाइक सीज की है, उसे छोड़ दें। जब उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो थाने पर ही धरने पर बैठ गए। 

पुलिस ने 20 जनवरी को बाइक सीज की थी
जानकारी के मुताबिक 20 जनवरी की रात 9:30 बजे डिवाइडर रोड आईआईएमटी चौराहे पर पुलिस ने चेकिंग के दौरान भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत के भाई सुरेंद्र टिकैत के बेटे की बाइक को रोक लिया। किसी तरह के कागज न होने पर पुलिस ने बाइक का 27000 रुपये का चालान किया और सीज कर दी थी। 

भाकियू जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में दिया धरना
विरोध में भाकियू जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के नेतृत्व में कार्यकर्ता बुधवार को गंगानगर थाने में ट्रैक्टर-ट्राली लेकर पहुंच गए। वहां थाने के अंदर घुसकर जमकर नारेबाजी की। भाकियू कार्यकर्ताओं ने इंस्पेक्टर के ऑफिस में गद्दा बिछाकर बैठ गए और धरना शुरू कर दिया। उन्होंने पुलिस उत्पीड़न के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया। देर रात तक इंस्पेक्टर भाकियू कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास करते रहे, लेकिन बात नहीं बनी। दूसरी ओर किसान लंबे धरने की योजना के तहत हुक्का लेकर जम गए।

8 घंटे चला विरोध-प्रदर्शन
कार्यकर्ताओं ने रात 2.30 बजे अपना धरना समाप्त किया। करीब 8 घंटे तक उनका धरना-प्रदर्शन चला। सीज गाड़ी का 6 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर भरने पड़े। तब पुलिस ने बाइक छोड़ी। बाइक मिलने के बाद किसानों ने प्रदर्शन खत्म किया। वह वापस हुए। इस पूरे मामले में राकेश टिकैत के बेटे गौरव ने बताया कि किसानों ने अपने हक के लिए प्रदर्शन किया, जो गलत नहीं था। नियमानुसार जुर्माना भरा है। तब पुलिस ने बाइक रिलीज की है।

क्या कहा थाना प्रभारी ने
गंगानगर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया था, जिसमें कहा गया है कि भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष अनुराग चौधरी, हर्ष चहल, अमित कुंडू सहित आधा दर्जन कार्यकर्ता बुधवार शाम सीज बाइक को छुड़वाने के लिए थाने आए। बताया गया कि जब बाइक छोड़ने से मना कर दिया तो भाकियू कार्यकर्ता थाना परिसर में धरने बैठ गए। उन्होंने अपने करीब तीन दर्जन कार्यकर्ता ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ थाना परिसर में बुला लिए। सभी लोग थाना प्रभारी कार्यालय व हवालात के बाहर धरने पर बैठ गए। वहीं, उन्होंने ट्रैक्टर मुख्य गेट पर लगा दिए, जिससे आवाजाही भी रुक गई। देर रात तक वह धरने पर बैठे रहे जिससे सरकारी कार्य बाधित हुए।

इन धाराओं में हुआ केस
इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह द्वारा भाकियू मेरठ जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी, हर्ष चहल, अमित, नरेश मवाना सहित 35 अज्ञात भाकियू कार्यकर्ताओ के खिलाफ धारा 147/ 332/341 में मुकदमा दर्ज कराया गया है।
 

Also Read