भारत बंद : सपा-बसपा-भीम आर्मी का आरक्षण को लेकर प्रदर्शन, हापुड़ में वकीलों ने लगाया जाम

UPT | Bhim Armys protest in Meerut

Aug 21, 2024 18:35

विभिन्न संगठनों के भारत बंद के आह्वान का इन संगठनों ने समर्थन किया है। इसी के चलते आज संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मेरठ कलक्ट्रेट पहुंच कर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया।

Short Highlights
  • आरक्षण में कोटा दिए जाने के मामले में आज भारत बंद 
  • मेरठ में पूर्व विधायक योगेश वर्मा के नेतृत्व में प्रदर्शन 
  • बसपा पदाधिकारियों ने सौंपा ज्ञापन, भीम आर्मी का प्रदर्शन  
Bharat Bandh News : सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में कोटा दिए जाने के मामले को लेकर आज भारत बंद का आह्वान किया गया। भारत बंद को लेकर सपा, बसपा, आजाद समाज पार्टी, भीम आर्मी सहित अन्य संगठनों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपे। भारत बंद को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध पुलिस की तरफ से किए गए थे। मेरठ के सभी मुख्य चौराहों पर पुलिस और आरएएफ की डयूटी लगाई गई थी। मेरठ में पूर्व विधायक योगेश वर्मा के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी ने बंद को समर्थन दिया और कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। 

आज प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी जताई
आरक्षण के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेकर अनुसूचित जाति व जनजाति संगठनों में रोष है। सपा, बसपा, भीम आर्मी, आजाद समाज पार्टी, बहुजन एकता संघर्ष समिति आदि संगठनों ने आज प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी जताई है। विभिन्न संगठनों के भारत बंद के आह्वान का इन संगठनों ने समर्थन किया है। इसी के चलते आज संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मेरठ कलक्ट्रेट पहुंच कर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। बंद और प्रदर्शन को देखते हुए आज सुबह से ही  सुरक्षा के मददेनजर पुलिस अधिकारी भी सतर्क हैं।

मेरठ कलेक्ट्रेट से कमिश्नरी पार्क तक छावनी में तब्दील  
मेरठ में दलित संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए कलक्ट्रेट से कमिश्नरी पार्क तक छावनी में तब्दील कर दिया गया था। सुबह से ही पुलिस और आरएएफ की बटालियन तैनात की गई थी। सभी संगठनों के लोग कमिश्नरी पार्क में एकत्र हुए और वहां से नारेबाजी करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचे जहां पर उन्होंने ज्ञापन सौंपा। भीम आर्मी और असपा के कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला और कलक्ट्रेट की तरफ कूच कर दिया। जहां पर नारेबाजी करते हुए ज्ञापन सौंपा।  

भीम आर्मी जय भीम कार्यकर्ताओं ने निकाला जुलूस
सहारनपुर में भीम आर्मी जय भीम के कार्यकर्ताओं ने संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंजीत सिंह के नेतृत्व में एससी/एसटी आरक्षण में वर्गीकरण के विरोध में जुलूस निकाला। भीम आर्मी, जय भीम के कार्यकर्ता कस्बे के मोहल्ला खालसा स्थित संत रविदास मंदिर परिसर में इकट्ठा हुए। इसके बाद जुलूस के रूप में हाईवे से होते हुए तहसील मुख्यालय पहुंचे। जहां से जिला मुख्यालय के लिए रवाना हो गए।

बसपा और भीम आर्मी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
मुजफ्फरनगर में आरक्षण के मुद्दे को लेकर बसपा और भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन किया। शहर में प्रदर्शन और बंद को देखते हुए जगह-जगह पुलिस तैनात की गई है।

बाजार पर बंद बेअसर
बाजार पर बंद बेअसर है। दोपहर को भीम आर्मी कार्यकर्ता शहर के महावीर चौक और प्रकाश चौक से नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि इस फैसले को खारिज किया जाना चाहिए। यह अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के संवैधानिक अधिकारों के लिए खतरा है। मुज़फ्फरनगर में समाजवादी पार्टी ने बंद का समर्थन किया है। जिला अध्यक्ष जिया चौधरी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की।

हापुड़ में अधिवक्ताओं ने लगाया जाम
भारत बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे अधिवक्ताओं ने हापुड में अंबेडकर चौराहे पर जाम लगा दिया। जाम के दौरान आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारी अधिवक्ता सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ नारेबाजी करते हुए चल रहे थे। हापुड में अलग-अलग कई संगठनों ने प्रदर्शन और नारेबाजी करते हुए आरक्षण के फैसले के खिलाफ नाराजगी जताई। 

Also Read