UP Police Constable Recruitment Exam : STF की निगरानी में होगी यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा, AI से फाेटो की जांच

UPT | मेरठ।

Aug 21, 2024 21:12

एडीजी ठीके ठाकुर ने बताया कि परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगे। हर केंद्र पर कंट्रोल रूम बनाया है। कंट्रोल रूम को जिला स्तर पर बनाए जिला कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

Short Highlights
  • पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के लिए मेरठ में बनाए गए 36 केंद्र 
  • भर्ती परीक्षा के लिए एडीजी मेरठ जोन ने दिए सभी कप्तानों को निर्देश 
  • मेरठ में पांच दिन होगी यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा  
UP Police Constable Recruitment Exam : मेरठ में उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। एडीजी मेरठ जोन ध्रुवकांत ठाकुर ने पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा की तैयारियों के निगरानी की कमान अपने हाथ में रखी है। एडीजी जोन ध्रुवकांत ठाकुर खुद पूरी तैयारियों की मानरिटरिंग कर रहे हैं। 

एडीजी मेरठ जोन ने सिपाही भर्ती परीक्षा
एडीजी मेरठ जोन ने सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर सभी कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि अभ्यार्थियों की चेकिंग प्रत्येक केंद्रों पर पुलिसकर्मी करेंगे। भर्ती प्रक्रिया पर एसटीएफ निगरानी रखेगी। मेरठ में दो पालियों में 36 परीक्षा केंद्रों पर भर्ती परीक्षा होगी।

परीक्षा निरस्त कर दी गई थी
पिछली बार यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा 18 व 19 फरवरी को दो-दो पालियों में हुई थी। पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। अब यह भर्ती परीक्षा मेरठ सहित 67 जिलों में बनाए गए केंद्रों पर पांच दिन यानी 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त तक होगी।

पुरुष अभ्यर्थी की परीक्षा दूसरे मंडल में
मेरठ जोन एडीजी डीके ठाकुर ने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्र दूसरे जिलों में बनाए हैं। पुरुष अभ्यर्थी की परीक्षा दूसरे मंडल में होगी और महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा दूसरे जिलों में बनाए केंद्रों पर होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। प्रश्न पत्र ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की होगी।

आधार कार्ड लिया जाएगा
इस बार परीक्षा केंद्रों पर ​स्टाफ की बजाय पुलिसकर्मी चेकिंग करेंगे। भर्ती परीक्षा में आए अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक्स लेने के बाद आधार कार्ड लिया जाएगा। इसी के साथ ही एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के जरिए अभ्यर्थियों के फोटो का मिलान होगा।

मेरठ जोन में बनाए गए इतने परीक्षा केंद्र 
मेरठ जोन में भर्ती परीक्षा को लेकर तीन जिलों में कुल 77 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें मेरठ जिले में 36, सहारनपुर जिले में 25, मुजफ्फरनगर जिले में 16 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अधिकतर परीक्षा केंद्र शहर के भीतर बनाए हैं। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर के भीतर के दायरे में हैं। जिससे अभ्यर्थियों को कोई असुविधा न हो।

कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा
एडीजी ठीके ठाकुर ने बताया कि परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगे। हर केंद्र पर कंट्रोल रूम बनाया है। कंट्रोल रूम को जिला स्तर पर बनाए जिला कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। जिलों के कंट्रोल रूम को हेडक्वार्टर में बनाए कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा। 

एसटीएफ की निगरानी में भर्ती परीक्षा
यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा की निगरानी के लिए एसटीएफ को लगाया है। एसटीएफ और पुलिस परीक्षा केंद्रों की लैब की जांच करेगी। परीक्षा केंद्रों के संचालकों की निगरानी होगी। पहले हुईं प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने वाले आरोपियों पर भी नजर रखी जाएगी। 

Also Read