बदलता उत्तर प्रदेश : मेरठ से लखनऊ के बीच चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

UPT | मेरठ-लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस

Aug 28, 2024 20:37

वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए तीन स्टेशन हापुड़, मुरादाबाद और बरेली में स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं। वंदेभारत एक्सप्रेस के आगमन पर इसके स्वागत के लिए स्कूली बच्चों व शहर के लोगों को बुलाया जाएगा।

Short Highlights
  • मेरठ-लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस चलने से पश्चिम यूपी के लोगों को होगा लाभ 
  • अभी मेरठ से नौचंदी एक्सप्रेस ही लखनऊ तक का साधन
  • 31 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं मेरठ-लखनऊ वंदेभारत का उद्धाटन 
Meerut News : मेरठ-लखनऊ के लिए जल्द ही वंदेभारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अगस्त को इसका उद्धाटन करेंगे। मेरठ-लखनऊ के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की मांग पिछले काफी समय से की जा रही थी। अब मेरठ से लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन के संचालन को अनुमति मिली है। 

मेरठ से होकर गुजरने वाली दूसरी वंदे भारत 
मेरठ सिटी स्टेशन से होकर गुजरने वाली दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस जल्द ही पटरियों पर दौड़ती दिखेगी। मेरठ से लखनऊ के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन को अनुमति मिल गई है। 31 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन हापुड़-मुरादाबाद-बरेली होते हुए लखनऊ पहुंचेगी।

राज्यरानी एक्सप्रेस के रूट पर ही इसका संचालन
राज्यरानी एक्सप्रेस के रूट पर ही इसका संचालन किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय व रेलवे बोर्ड से सूचना जारी होने के बाद मंडल रेलवे प्रशासन इसकी तैयारी में जुट गया है। वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए तीन स्टेशन हापुड़, मुरादाबाद और बरेली में स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं। वंदेभारत एक्सप्रेस के आगमन पर इसके स्वागत के लिए स्कूली बच्चों व शहर के लोगों को बुलाया जाएगा।

पहले सफर का अनुभव कई यात्री मुफ्त में ले सकेंगे
वंदेभारत एक्सप्रेस के पहले सफर का अनुभव कई यात्री मुफ्त में ले सकेंगे। रेलवे कुछ चुनिंदा यात्रियों के लिए वंदेभारत एक्सप्रेस के लिए पास जारी करेगा। वंदेभारत एक्सप्रेस की चेयरकार कोच में सामान्य चेयरकार व एक्जीक्यूटिव क्लास के टिकट होंगे। मुरादाबाद से लखनऊ तक वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पांच घंटे में और मेरठ तक दो घंटे में पहुंचाएगी। राज्यरानी एक्सप्रेस मुरादाबाद से मेरठ तक ढाई घंटे में व लखनऊ तक साढ़े पांच घंटे में पहुंचती है।

संचालन की तारीख व किराया फिलहाल तय नहीं
रेलवे ने वंदेभारत एक्सप्रेस के नियमित संचालन की तारीख फिलहाल तय नहीं की है। रेलवे के जानकारों का कहना है कि उद्घाटन के एक सप्ताह के भीतर वंदेभारत एक्सप्रेस को नियमित चलाया शुरू कर दिया जाएगा। वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन दिल्ली मंडल करेगा। वंदेभारत एक्सप्रेस को पहले सहारनपुर से प्रयागराज तक नौचंदी के रूट पर चलाने की योजना थी। लेकिन अंत में वंदेभारत एक्सप्रेस को मेरठ से लखनऊ रूट पर संचालन पर सहमति बनी। किराये की घोषणा एक सितंबर को की जाएगी। आनंद विहार-लखनऊ वंदेभारत में मुरादाबाद से लखनऊ तक का किराया चेयरकार में 1050 रुपये व एक्जीक्यूटिव क्लास में 1865 रुपये बताया जा रहा है। 

Also Read