चौधरी चरण सिंह विवि स्थापना दिवस : 60 साल में देश को दिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री, समृद्ध है विवि का इतिहास

UPT | Chaudhary Charan Singh University foundation day

Jul 01, 2024 19:44

चौधरी चरण सिंह विवि क स्थापना दिवस पर वीसी संगीता शुक्ला ने कैंपस में हवन किया। वीसी संगीता शुक्ला ने इस दौरान सीसीएसयू की उपलब्धियों के बारे में बताया

Short Highlights
  • आज सीसीएसयू मेरठ का स्थापना दिवस मनाया गया
  • कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने हवन में डाली आहूति
  • विवि परिसर में महापुरुषों की प्रतिमाओं पर किया माल्यार्पण
Chaudhary Charan Singh University foundation day : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ का एक जुलाई 2024 को स्थापना दिवस मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण और विधि विधान से हवन किया। कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, जिसे पूर्व में मेरठ विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था, की स्थापना एक जुलाई 1965 में हुई। सीसीएसयू पश्चिम यूपी का प्रमुख शैक्षिक संस्थान रहा है। जो अपने समृद्ध इतिहास और शैक्षिक गुणवत्ता के लिए देश में प्रसिद्ध है। चौधरी चरण सिंह विवि ने देश प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक दिए हैं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के विद्यार्थी आज भी देश के विभिन्न विभागों और सरकारी उच्च पदों की कमान संभाले हुए हैं।

विज्ञान और तकनीकी विभागों के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का कैंपस अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें प्रमुख लाइब्रेरी, अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं, और विभिन्न शैक्षिक विभाग शामिल हैं। विश्वविद्यालय परिसर स्थित योग विज्ञान विभाग में लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में लाखों पुस्तकें और शोध पत्रिकाएं उपलब्ध हैं जो विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं के लिए अमूल्य संसाधन हैं। विज्ञान और तकनीकी विभागों के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं जो अनुसंधान और विकास में सहायता प्रदान करती हैं। विश्वविद्यालय के पास उत्कृष्ट खेल सुविधाएं हैं और यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और राज्य स्तर पर विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर चुके हैं।

विश्वविद्यालय ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन और सेमिनार आयोजित
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। विश्वविद्यालय ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन और सेमिनार आयोजित किए हैं, जिससे विद्यार्थियों और फैकल्टी को नए विचारों और शोध कार्यों से जुड़ने का अवसर मिला है। विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रतिष्ठित जर्नल्स में शोध पत्र प्रकाशित किए हैं, जिससे विश्वविद्यालय की शैक्षिक प्रतिष्ठा और बढ़ी है।

कई अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों के साथ सहयोग स्थापित किया
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने कई अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों के साथ सहयोग स्थापित किया है, जिससे विद्यार्थियों और फैकल्टी को वैश्विक स्तर पर शिक्षा और अनुसंधान के अवसर प्राप्त हुए हैं। कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने विश्वविद्यालय के भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के मानकों को और बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। आने वाले सालों में अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में कार्य चल रहा है। 

सीसीएसयू के स्थापना समारोह में ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा, साहित्यिक संस्कृत परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर विग्नेश कुमार त्यागी, प्रोफेसर अतवीर सिंह, प्रोफेसर आलोक कुमार, डॉ. जमाल अहमद सिद्दीकी, प्रोफेसर संजीव कुमार, डॉक्टर दुष्यंत चौहान, डॉक्टर सचिन कुमार, डॉक्टर गुलाब सिंह रहल, डॉ. जितेंद्र सिंह, डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार, इंजीनियर प्रवीण कुमार, प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Also Read