YEIDA का बड़ा फैसला : प्राधिकरण ने गांवों के किनारे पेरिफेरल रोड बनाने के लिए सर्वे शुरू किया

UPT | यमुना विकास प्राधिकरण

Oct 24, 2024 16:42

यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपने अधिसूचित क्षेत्र के गांवों का सर्वेक्षण कर बाउंड्री तय करने का निर्णय लिया है, ताकि पेरिफेरल रोड का निर्माण किया जा सके। अब तक 15 गांवों में आबादी का सर्वे पूरा कर लिया गया है।

Short Highlights
  • अब तक 15 गांवों में आबादी का सर्वे पूरा
  • बाउंड्री तय करने को YEIDA ने शुरू किया सर्वे
Greater Noida : यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपने अधिसूचित क्षेत्र के गांवों का सर्वेक्षण कर बाउंड्री तय करने का निर्णय लिया है, ताकि पेरिफेरल रोड का निर्माण किया जा सके। अब तक 15 गांवों में आबादी का सर्वे पूरा कर लिया गया है और इस रिपोर्ट के आधार पर आगामी बोर्ड बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

15 गांवों में आबादी का सर्वे पूरा 
गांवों के चारों ओर पेरिफेरल रोड का निर्माण होने से आबादी की जमीन का अधिग्रहण किए जाने की समस्या का समाधान संभव होगा। इससे संबधित प्रस्ताव आगामी बोर्ड में रखा जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी इसी तरह का ड्रोन सर्वे कराया है, क्योंकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण विभिन्न परियोजनाओं के लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण करते हैं।


यमुना प्राधिकरण की नई रणनीति
किसानों के विरोध के मद्देनजर, जो अक्सर धरना-प्रदर्शन करते हैं, इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने नई रणनीति अपनाई है। इस रणनीति के तहत गांवों का ड्रोन सर्वे कराया जा रहा है, जिसमें मूल आबादी के साथ-साथ विस्तारित आबादी को भी शामिल किया गया है। आबादी की जमीन के अधिग्रहण को लेकर जिले के किसान आए दिन धरना प्रदर्शन करते रहते हैं। कोर्ट में मामला विचाराधीन होने की वजह से कई परियोजनाएं अटकी हुई हैं।

बोर्ड की स्वीकृति मिलने के बाद पेरिफेरल रोड का निर्माण
प्राधिकरण की योजना के अनुसार, जिन गांवों में जमीन अधिग्रहित या बेची जा चुकी है और जो सर्वे में आबादी क्षेत्र में शामिल है, उन पर 7% आबादी भूखंड विकसित कर किसानों को आवंटित किया जाएगा। YEIDA के सीईओ, डॉ. अरुणवीर सिंह, ने बताया कि सर्वे रिपोर्ट पर बोर्ड की स्वीकृति मिलने के बाद पेरिफेरल रोड का निर्माण किया जाएगा, जिससे भूमि अधिग्रहण से जुड़े विवादों का समाधान होगा

Also Read