यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो मेरठ के युवक ने पेश किया अनोखा डिवाइस : सेप्टिक टैंक में उतरने वाले लोगों की नहीं जाएगी जान, जानिए खासियत

UPT | डिवाइस संग पहुंचे मेरठ के मोहित

Sep 28, 2024 14:17

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एक नई डिवाइस पेश करते हुए मोहित ने उन चुनौतियों पर प्रकाश डाला, जिनका सामना सफाईकर्मी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई करते समय करते हैं। उन्होंने सरकारी आंकड़ों...

Meerut News : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एक नई डिवाइस पेश करते हुए मोहित ने उन चुनौतियों पर प्रकाश डाला, जिनका सामना सफाईकर्मी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई करते समय करते हैं। उन्होंने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि हर साल जहरीली गैसों के कारण देश में लगभग 200 से अधिक सफाईकर्मियों हो गई है। इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए उनकी कंपनी ने एक अत्याधुनिक डिवाइस विकसित की है और यह सफाईकर्मियों की जान बचाने में सहायक होगी।


डिवाइस की मदद से पता चलेगा खतरा
मेरठ निवासी मोहित ने बताया, "इस डिवाइस के इस्तेमाल से अब सफाईकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालकर टैंक में नहीं उतरना पड़ेगा। डिवाइस की मदद से उन्हें टैंक में मौजूद खतरनाक गैसों के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाएगी। जिससे किसी भी अनहोनी की आशंका कम हो जाएगी।

एमआईईटी इनक्यूबेशन फोरम में पंजीकृत है कंपनी
मोहित की कंपनी एमआईईटी इनक्यूबेशन फोरम में पंजीकृत है और यह डिवाइस इसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से विकसित की गई है। इस डिवाइस को पहनने के बाद सफाईकर्मी टैंक में उतरेंगे तो गैसों की मात्रा का तुरंत पता चल जाएगा। इतना ही नहीं डिवाइस से जुड़े सुपरवाइजर को भी रीयल-टाइम डेटा मिलेगा। जिससे अगर कोई खतरा उत्पन्न हो तो वे तुरंत सहायता भेज सकें।

सरकार ने दिया चार लाख रुपये का अनुदान
मोहित की इस अभिनव पहल को केंद्र सरकार और एआईसीटी से चार लाख रुपये का अनुदान मिला है। उन्होंने बताया कि इस डिवाइस की कीमत वर्तमान में 15 हजार रुपये है और जल्द ही इसे व्यापक स्तर पर इस्तेमाल के लिए लाया जाएगा। यह डिवाइस सफाईकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और एक तकनीकी कई के रूप में स्वच्छता अभियान में बड़ा योगदान देगी।

Also Read