Mirzapur News : केंद्रीय मंत्री ने कहा-'पीएम-सूरज' राष्ट्रीय पोर्टल से ऋण मिलना हुआ आसान, युवा कर सकते हैं खुद का कारोबार 

UPT | केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल एक कार्यक्रम में पहुंचीं।

Mar 14, 2024 02:11

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हमारी सरकार निरंतर सर्व समावेशी समाज की रचना के लिए कार्य कर रही है। इसलिए प्रधानमंत्री ने देश को ‘सबका साथ-सबका विश्वास-सबका प्रयास’ का मंत्र भी दिया है।

Mirzapur News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से 'पीएम-सूरज' राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मिर्जापुर जनपद के मुख्य विकास सभागार में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहीं। 

सरकार चला रही कई योजनएं
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हमारी सरकार निरंतर सर्व समावेशी समाज की रचना के लिए कार्य कर रही है। इसलिए प्रधानमंत्री ने देश को ‘सबका साथ-सबका विश्वास-सबका प्रयास’ का मंत्र भी दिया है और यह कोई चुनावी मंत्र नहीं है। 10 वर्ष तक निरंतर इस मंत्र को सरकार के दिशा-निर्देशन के रूप में स्वीकार करते हुए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की एक नहीं अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण, हर गरीब का बैंक में खाता, हर घर नल से जल जैसी अनेक योजनाएं हैं। इनसे आज हाशिए पर पड़े देश के करोड़ों गरीब लाभान्वित हुए हैं। 

'पीएम-सूरज' राष्ट्रीय पोर्टल से ऋण पाने में होगी आसानी
उन्होंने कहा कि देश के 500 से अधिक जिलों के वंचित वर्गों से आने वाले लाखों युवाओं को खुद का कारोबार खड़ा करने के लिए आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी, उसी के लिए प्रधानमंत्री ने 'पीएम-सूरज' राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ किया। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए 'पीएम-सूरज' राष्ट्रीय पोर्टल एक परिवर्तनकारी पहल है। इससे समाज के सबसे वंचित वर्गों का उत्थान होगा। इसके द्वारा देश भर में पात्र व्यक्तियों को बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों एनबीएफसी सूक्ष्म वित्त संस्थानों एमएफआई और अन्य संगठनों के माध्यम से ऋण सहायता प्रदान होगा। 

सफाई कर्मियों के लिए 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा
उन्होंने कहा कि बहुत सारे प्रतिभावान युवा हैं, जो अपना खुद का कारोबार व्यापार स्थापित करना चाहते हैं तो इस पोर्टल का उपयोग करके वह अपने कार्य को सरलता से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सेप्टिक टैंक और सीवर की सफाई करने वाले एक लाख सफाई कर्मियों को भी आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा का कवरेज प्रदान करने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवरेज से उन्हें किसी भी प्रकार की गंभीर रोग की स्थिति में एक सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। 
 

Also Read