यूपी में टला बड़ा रेल हादसा : किसान एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंटी, इंजन कई मील आगे निकल गया

UPT | हादसे के बाद ट्रेन से बाहर निकले लोग।

Aug 25, 2024 11:17

बिजनौर में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया जब किसान एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। इंजन और 8 डिब्बे सित्योहारा रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए, जबकि गार्ड सहित 13 डिब्बे चकराजमल के पास छूट गए। इन डिब्बों में यूपी पुलिस भर्ती के सैकड़ों अभ्यर्थी और अन्य यात्री मौजूद थे।

Bijnor News : बिजनौर में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया जब किसान एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। इस अप्रत्याशित घटना ने यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मचा दी। इंजन और 8 डिब्बे सित्योहारा रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए, जबकि गार्ड सहित 13 डिब्बे चकराजमल के पास छूट गए। इन डिब्बों में यूपी पुलिस भर्ती के सैकड़ों अभ्यर्थी और अन्य यात्री मौजूद थे। रेलवे पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत चार बसों की व्यवस्था कर यूपी पुलिस के अभ्यर्थियों को बरेली के लिए रवाना किया। यह घटना सियोहारा थाना क्षेत्र के पास घटित हुई। 

सियोहारा के चकराजमल के पास अचानक ट्रेन की कपलिंग टूटी 
रविवार की तड़के चार बजे, किसान एक्सप्रेस ट्रेन जो कि फिरोजपुर से धनबाद जा रही थी, सियोहारा थाना क्षेत्र के चकराजमल के पास पहुंची। अचानक ट्रेन की कपलिंग टूट गई, जिससे ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। इस घटना से यात्रियों में चीख-पुकार मच गई और लोग दहशत में आ गए। ट्रेन के 13 डिब्बे पीछे ही रह गए, जबकि इंजन और 8 डिब्बे स्टेशन तक पहुंच गए। यह स्थिति और भी विकट हो सकती थी यदि ट्रेन के पीछे कोई अन्य ट्रेन आ रही होती। 
  इन डिब्बों में यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी बैठे थे, जो इस हादसे से बेहद चिंतित हो गए। रेलवे पुलिस ने तत्काल चार बसों की व्यवस्था की और इन अभ्यर्थियों को बरेली भेजा। इसके साथ ही रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन के पीछे छूटे डिब्बों को सियोहारा रेलवे स्टेशन पर पहुंचवाया। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान रेलवे मार्ग घंटों तक बाधित रहा, जिससे जननायक एक्सप्रेस ट्रेन और पंजाब मेल जैसी ट्रेनों को धामपुर रेलवे स्टेशन पर दो घंटे तक रोका गया।

बड़ा हादसा होने से बच गया 
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस स्थिति में एक बड़ा हादसा होने से बच गया क्योंकि उस समय किसान एक्सप्रेस ट्रेन के पीछे कोई अन्य ट्रेन नहीं आ रही थी। यदि कोई ट्रेन पीछे होती, तो यह घटना गंभीर रूप से घातक हो सकती थी। रेलवे ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है और यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचा दिया गया है। रेलवे अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है, जो राहत की बात है। इस घटना ने रेल सुरक्षा और रखरखाव के महत्व को एक बार फिर उजागर किया है। रेलवे को ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में ऐसी कोई दुर्घटना न हो।

रेलवे यातायात प्रभावित, कई ट्रेनों को रोकना पड़ा 
इस घटना के कारण रेलवे यातायात प्रभावित हुआ और कई ट्रेनों को रोकना पड़ा। रेलवे अधिकारी मामले की जांच में जुटे हुए हैं और यात्रियों को जल्द से जल्द उनके गंतव्य तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस घटना ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा की हैं,जिससे भविष्य में रेलवे को और अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता होगी। 

Also Read