वन विभाग के पिंजरे में कैद तेंदुआ : रेस्क्यू के बाद ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

UPT | पिंजरे में कैद तेंदुआ  

Sep 07, 2024 16:36

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में एक तेंदुआ वन विभाग के लगाए पिंजरे में कैद हो गया। बताया जा रहा है कि तेंदुआ शुक्रवार की देर रात शिकार की तलाश में आया था...

Short Highlights
  • वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को किया रेस्क्यू
  • वन अधिकारियों ने घटनास्थल का किया दौरा
Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में एक तेंदुआ शुक्रवार की देर रात वन विभाग द्वारा लगाए पिंजरे में कैद हो गया। तेंदुए के पकड़े जाने की खबर मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को अपने साथ ले गई। यह घटना तब हुई जब तेंदुआ शिकार की तलाश में आया था और वन विभाग के पिंजरे में फंस गया था।

शिकार की तलाश में घूम रहा था तेंदुआ
यह मामला बिजनौर जिले के भीमपुरा दीपा थाना क्षेत्र में स्थित गांव जलालपुर हसना भूड़ के जंगल का है। जहां एक तेंदुआ वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजरे में कैद गया। देर रात एक नर तेंदुआ शिकार की तलाश में आया था। जिसकी उम्र लगभग तीन-चार वर्षीय बताई जा रही है।

रेस्क्यू के बाद ग्रामीणों ने ली राहत की सांस
जलालपुर हसना भूड़ और आसपास के गांवों में तेंदुए की मौजूदगी से फैली दहशत खत्म हो गई है। वन अधिकारियों द्वारा लगाए गए पिंजरे में तेंदुआ फंसने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। 4 सितंबर को तेंदुए के दिखाई देने के बाद से ग्रामीण अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित थे, लेकिन अब वे सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

वन अधिकारियों ने घटनास्थल का किया दौरा
सैकड़ों ग्रामीण तेंदुए को देखने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। वन अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर तेंदुए को रेस्क्यू किया और उसे चांदपुर के कार्यालय भेज दिया। क्षेत्रीय वन अधिकारी दुष्यंत कुमार ने बताया कि वन विभाग की टीम ने तेंदुए को सुरक्षित पकड़ लिया है।वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तेंदुए का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद उच्च अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार छोड़ दिया जाएगा।

Also Read